फ़िल्म ‘परीक्षा’ ओटीटी पर होगी रिलीज़

नई दिल्ली. कोरोना वायरस पैनडेमिक के चलते सिनेमाघर बंद होने की वजह से फ़िल्मों का ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ होने का सिलसिला जारी है। अब प्रकाश झा की फ़िल्म परीक्षा- द फाइनल टेस्ट ओटीटी के रास्ते चल पड़ी है। परीक्षा ज़ी 5 पर सीधे रिलीज़ की जाएगी।

परीक्षा का प्रदर्शन 50वें इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्विटवल ऑफ़ इंडिया में हो चुका है। फ़िल्म की कहानी वास्तविक घटना से प्रेरित है, जिसमें एक बुच्ची नाम का रिक्शाचालक अपने बेटे को अच्छी शिक्षा दिलवाने के लिए जी-जान लगा देता है। बेटे की पढ़ाई के लिए वो क्या-क्या जतन करता है, यही फ़िल्म की कहानी है। प्रकाश झा की फ़िल्में मेनस्ट्रीम सिनेमा की सभी शर्तें पूरा करने के साथ मुद्दा प्रधान होती हैं। गंगाजल, अपहरण, राजनीति, आरक्षण, सत्याग्रह जैसी फ़िल्मों के ज़रिए प्रकाश झा ने किसी ना किसी सामाजिक विषय को उठाया है या किसी मुद्दे पर चोट की है। परीक्षा भी एजुकेशन सिस्टम की कुछ परतें उघाड़ने का काम करेगी। 

फ़िल्म में प्रियंका बोस, आदिल हुसैन, संजय सूरी और बाल कलाकार शुभम झा मुख्य भूमिकाएं में दिखेंगे। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रकाश झा ने बताया कि फ़िल्म बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक अभयानंद के अपने अनुभवों पर आधारित है। बिहार के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनाती के दौरान वो कई ऐसे बच्चों के सम्पर्क में आये, जो मेधावी थे। इन बच्चों की मेधा ने उन्हें आईआईटी- जेईई की तैयारी करवाने के लिए कोचिंग आरम्भ करने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *