नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बच्चों को मिल रही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सुदूर अंचलों में विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के लिए तैयार करने शुरू किए गए प्रयास विद्यालयों से उच्च शिक्षा के लिए नयी पौध तैयार हो रही है। राज्य सरकार द्वारा इन विद्यालयों में विज्ञान विषय की पढ़ाई करने वाले बच्चों को स्तरीय शिक्षा देने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहां प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षाओं की भी तैयारी कराई जाती है। हर वर्ष की तरह प्रयास विद्यालय के विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षाओं में अच्छी सफलता पायी है। ये विद्यार्थी अपने सपने को साकार करने कठिन प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं।

प्रयास विद्यालयों में प्रवेश लेने वाले प्रतिभावान छात्रों को पढ़ाई के लिए हर तरीके की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इससे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के विद्यार्थियों के उम्मीदों और सपनों को नया आसमां मिला है। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित विद्यालय में बच्चों को अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष कोचिंग दी जाती है। कक्षा की पढ़ाई के साथ-साथ नियमित रूप से टेस्ट लिया जाता है। जिससे परीक्षा का भय दूर हो सके। इसके अलावा उन्हें निःशुल्क पुस्तकें, लायब्रेरी और रहने-खाने आदि की सुविधा दी जाती है।

जगदलपुर के प्रयास विद्यालय में पढ़ने वाले फरसगांव तरूण कुमार नेताम ने बताया कि वह इंजीनियर बनना चाहता है। दसवीं की बोर्ड परीक्षा में उसे 94.33 अंक हासिल हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्रयास विद्यालय में उच्च स्तरीय पढ़ाई के कारण उसे यह सफलता मिली है। अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए वह इस विद्यालय में रहकर कोचिंग ले रहा है। यहां पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए योग भी कराया जाता है, इससे उन्हें पढ़ाई में फोकस करने में मदद मिली है। इसी विद्यालय में लिहागांव की चारूलता ने बताया कि उसे 10वीं बोर्ड परीक्षा में 94.33 अंक हासिल हुए हैं। वह नीट परीक्षा के लिए तैयार कर रही है। चारामा के सूर्यकांत जूर्री भी आईआईटी में प्रवेश के लिए मेहनत कर रहे हैं। उन्हें 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 92.33 अंक हासिल हुए हैं। इन विद्यार्थियों ने बताया कि प्रयास विद्यालय में पढ़ाई का अच्छा माहौल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *