Delhi, Due to fireworks, Damage to air quality,

दिल्ली : आतिशबाजी के कारण हवा की गुणवत्ता को नुकसान

नयी दिल्ली. कोरोनावायरस (corona virus) के संक्रमण की रोकथाम के मददेनजर देशव्यापी लॉकडॉउन (lockdown) की घोषणा के बाद से देश की राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार आने से वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air quality index) बेहतर हो गया था, लेकिन बीती रात हुई आतिशबाजी के कारण फिर हवा की गुणवत्ता कमतर हो गई है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के स्टडी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी की हवा की गुणवत्ता बढ़िया की श्रेणी से फिसलकर संतोषप्रद की केटेगरी में आ गई है. SAFAR के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 87 था और एयर के मेन कॉम्पोनेन्ट PM-10 और PM-2.5 क्रमश: 87 और 47 पाए गए. लेकिन बीती रात दिल्ली-एनसीआर में हुई आतिशबाजी के बाद वायु की गुणवत्ता में कमी आ गई.

बता दें कि कोरोनावायरस के खिलाफ छिड़ी जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से रविवार की रात नौ बजे घरों के बत्तियां बुझाकर दीये जलाने की अपील की थी जो कोरोना जैसी महामारी को मात देने का जज्बा पैदा करने की दिशा में एक कोशिश थी. पूरे देश में लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर बीती रात नौ बजे दीये जलाकर एकजुटता दिखाई. वहीं इसे कई लोगों ने दिवाली के उत्सव का रूप दे दिया और आतिशबाजी भी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *