अंडमान निकोबार का कैसे हो रहा विकास, प्रधानमंत्री मोदी ने साझा किया प्लान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान निकोबार के विकास का खाका रविवार को पार्टी कार्यकतार्ओं से साझा किया। अंडमान निकोबार के भाजपा कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि आइलैंड का जीवन आसान बनाने के लिए, वहां खुशहाली लाने के लिए जो भी जरूरी काम है, वो तेजी से पूरे किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “एक आइलैंड से दूसरे आइलैंड तक एयर कनेक्टिविटी में सुधार करते हुए देश के बाकी हिस्सों से आईलैंड्स को एयरवेज से भी जोड़ा जा रहा है। पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट का बड़े पैमाने पर विस्तार किया जा रहा है। इस क्षेत्र के युवाओं के लिए कई उच्च शैक्षिक संस्थान बनाए गए हैं। इनमें कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और लॉ कॉलेज शामिल हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “ब्लू इकॉनॉमीज और ट्रेड के लिहाज से अंडमान और निकोबार स्ट्रेटजिक लोकेशन पर है। यह चेन्नई पोर्ट, कोलकाता पोर्ट और बांग्लादेश के मोंगला सहित कई पोर्ट से बहुत प्रतिस्पर्धात्मक दूरी पर है। आत्मनिर्भर भारत के लिए, नए भारत की रक्षा-सुरक्षा और समृद्धि के लिए भी अंडमान-निकोबार की व्यापक भूमिका है। इसी को समझते हुए 2017 में आईसलैंड डेवलपमेंट एजेंसी का गठन किया गया था।”

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश का सौभाग्य है कि हमारे पास अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग चीजें हैं। जिनकों हम विकसित कर सकते हैं, जैसे हम अंडमान निकोबार से सी प्रोडक्ट्स, कोकोनट प्रोडक्ट्स जैसे उद्योगों को हम बल देने वाले हैं। देश के बाकी हिस्सों के साथ यहां की कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। यहां शिक्षा और चिकित्सा आदि का बुनियादी ढांचा भी मजबूत होगा।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक तरफ हम गरीबों के घर, शौचालय, रसोई गैस, पीने का पानी, बिजली, मोबाइल, इंटनरनेट, सड़क, रेल कनेक्टिविटी जैसी बहुत ही मूल जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ मेगा और आधुनिक प्रोजेक्ट्स पर भी तेजी से काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *