अब कैदी हर हफ्ते फिल्म, संगीत का आनंद ले सकते हैं

भुवनेश्वर: देशभक्ति और प्रेरणादायक फिल्मों को जल्द ही हर रविवार को ओडिशा की जेलों में कैदियों को दिखाया जाएगा। जेल महानिदेशक एसके उपाध्याय ने कहा कि कैदियों को isha ओडिशा मॉडल जेल मैनुअल -२०२० के कार्यान्वयन के तहत सुविधाएं दी जा रही हैं। अतीत में, विशेष जेल के कैदियों को फिल्में देखने की सुविधा दी जाती थी।

ओडिशा में कुल 91 जेल हैं जिनमें 8,000 कैदी हैं। विशेष जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कैदियों के मनोरंजन के लिए 100 सीटों की क्षमता वाले एक कमरे में एक बड़ी स्क्रीन और एक साउंड सिस्टम वाला प्रोजेक्टर लगाया गया है। इसके साथ ही कैदियों की चिंता और तनाव को कम करने के लिए सुखदायक भक्ति और आध्यात्मिक गाने बजाए जाएंगे।

जेल अधिकारियों ने कहा कि कैदियों को तनाव मुक्त बनाने के लिए हर रविवार को देशभक्ति और प्रेरक फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा, कैदियों को स्वास्थ्य, मानव अधिकारों, कानूनी मदद और अन्य मुद्दों पर जागरूकता कार्यक्रम दिखाए जाएंगे। कई कैदियों ने तनाव के कारण आत्महत्या कर ली, जिसके कारण राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सुझाव दिया कि जेल में सुखदायक संगीत बजाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *