अब भारत में जगी उम्मीद, नीम के पत्ते से खत्म होगा कोरोनावायरस, जल्द होगा परीक्षण

नई दिल्ली। कोरोनावायरस को लेकर कई तरह के इलाज की खोज की जा रही है। जहां दुनियाभर में इसकी वैक्सीन के ट्रायल भी शुरू हो चुके हैं, तो वहीं अब भारत में भी तीन-तीन टीके पर काम चल रहा है। इसके अलावा खबर सामने आई है कि, नीम के पत्ते से भी कोरोनावायरस जैसी महामारी को मात देने की तैयारी की जा रही है। अब वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीम इस बात का पता लगाने में जुटी है कि क्या नीम के पत्ते कोरोना वायरस (Coronavirus) की काट बन सकती है।

इसको लेकर ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (AIIA) ने ऐलान किया है कि वो इस बात को लेकर परीक्षण करने जा रहे हैं कि आखिर कोरोना से लड़ने में नीम कितना कारगर है। इसके लिए AIIA ने निसर्ग हर्ब्स नाम की कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। हरियाणा में फरीदाबाद के ESIC अस्पताल में इसको लेकर ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा।

Neem Leaf

एक्सप्रेस फार्मा के मुताबिक AIIA के डायरेक्टर डॉक्टर तरुण नेसारी और ESIC अस्पताल के डीन डॉक्टर असीम सेन की देख रेख में 6 डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई है। ये टीम 250 लोगों पर परीक्षण करेगी। इनके ट्रायल का मुख्य मकसद है ये पता लगाना कि आखिर नीम के तत्व कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में कितना कारगर है।

Neem Ki patti

इस क्नीनिकल ट्रायल के बारे में बात करते हुए, निसर्ग बायोटेक के संस्थापक और सीईओ गिरीश सोमन ने कहा, ‘निसार भारत के शीर्ष आयुर्वेद अस्पताल और संस्थान के सहयोग से अपने फंड के साथ इस परीक्षण का संचालन करने वाला पहला मैन्युफैक्चरर है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान को आधुनिक तरीके से आयुर्वेद पर शोध करने के लिए जाना जाता है। हमारा नीम एक प्रभावी एंटीवायरल साबित होगा, और हम इसे मानक दवा के रूप में पेश करने के लिए आगे के शोध के लिए फंडिंग देख रहे हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *