अमेजन के वैश्विक बिक्री कार्यक्रम के तहत भारतीय एमएसएमई, ब्रांड का कुल निर्यात दो अरब डॉलर के पार

नयी दिल्ली। ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन के वैश्विक बिक्री कार्यक्रम (जीएसपी) के तहत बिक्री करने वाले भारतीय लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) और ब्रांड का कुल निर्यात दो अरब डॉलर को पार कर गया है। अमेजन ने सोमवार को यह जानकारी दी।
बयान के मुताबिक अमेजन ने साल 2०15 में जीएसपी की शुरुआत की थी। इसके तहत भारतीय कंपनियों को अमेजन की 15 वेबसाइट के माध्यम से दुनियाभर में अपने सामान का निर्यात करने का मौका मिलता है। पहले इस कार्यक्रम कुछ ही विक्रेता जुड़े थे जिनकी संख्या अब 6०,००० से अधिक हो चुकी है।

इस साल जनवरी में अमेजन ने 2०25 तक जीएसपी के माध्यम से कुल 1० अरब डॉलर के निर्यात की प्रतिबद्धता जतायी थी।
अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कंट्री प्रमुख अमित अग्रवाल ने कहा कि एमएसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। उनका डिजिटलीकरण कर अमेजन निर्यात को तेज करने और रोजगार निर्माण में अपना योगदान कर रही है। यह देश की समावेशी आर्थिक वृद्धि को सशक्त बनाएगा।
उन्होंने कहा कि जीएसपी के माध्यम से किया जाने वाला निर्यात अब दो अरब डॉलर यानी 3०,००० करोड़ रुपये के स्तर को पार कर चुका है।

अग्रवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम ने कोविड-19 संकट के दौरान भी एमएसएमई के निर्यात कारोबार को बनाए रखने में मदद की। इससे सैकड़ों परिवारों को समर्थन मिला। (एजेंसी)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *