अमेरिका की आईटी कंपनी 5.48 लाख भारतीयों को देगी नौकरी,US-based IT company to provide jobs to 5.48 lakh Indians

नई दिल्ली। अमेरिका की आईटी कंपनी सेल्सफोर्स (Salesforce) भारतीयों को नौकरी (Jobs for Indians) देने की योजना बना रही है। भारत में आने वाले दिनों में 5.48 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। कंपनी के अनुसार भारत में जीडीपी (GDP) के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है। इससे कोरोना संकट (Corona Crisis) में नौकरी खोने वालों को फायदा मिलेगा।

सेल्सफोर्स के मुख्य डेटा अधिकारी वाला अफशर का कहना है कि भारत में हर तीन सेकेंड में एक नया व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ता है। इसका मतलब है कि इंटरनेट से जुड़ने वालों का आंकड़ा आज 60 करोड़ से अगले पांच साल में लगभग एक अरब से अधिक पहुंच जाएगा। इसका यह भी मतलब है कि भारत जीडीपी के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश होगा। केवल चीन से पीछे होगा, जबकि अमेरिका से आगे होगा।

अमेरिका की आईटी कंपनी सेल्सफोर्स की भारत में आने वाले दिनों में 5.48 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देने की योजना है। कंपनी के अनुसार भारत में जीडीपी के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है।

job

उन्होंने आगे कहा कि भारत जल्‍द ही दुनिया का सबसे उन्‍नत कनेक्‍टेड समाज वाला देश होगा। आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस इकोनॉमी के लिए डाटा बहुत ही महत्‍वपूर्ण होने वाला है। यही वजह है कि एआई के मामले में भारत के पास सुपर पावर बनने की पूरी क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि भारत की सबसे बड़ी ताकत उसकी जनसंख्‍या है, जिसमें 80 प्रतिशत से अधिक लोग 44 वर्ष की उम्र सीमा के होंगे और यह दुनिया में सबसे एडवांस्‍ड कनेक्‍टेड समाज होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *