आगरा में शिफ्ट हुई जर्मन जूता कंपनी, आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर दी प्रतिक्रिया,German shoe company shifted to Agra, Anand Mahindra reacts

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को ‘उद्यम प्रदेश’ बनाने के लिए लगातार काम कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की नीतियों की बड़े उद्योगपति खुले दिल से सराहना कर रहे हैं। बीते दिनों जर्मनी (Germany) की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स (Von Wellx) ने चीन से अपना कारोबार समेट उत्तर प्रदेश के आगरा (Agra) में नई यूनिट शुरू की तो ‘महिंद्रा समूह’ के मुखिया प्रख्यात उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर एक समाचार को शेयर करते हुए इसे बूंद-बूंद एकत्र होकर ‘अच्छी बाढ़’ के रूप में तब्दील होने का संकेत बताया। उन्होंने लिखा, ”जर्मनी कंपनी का चीन से आगरा आना, ताजे पानी की छोटी-छोटी बूंदों जैसा है। धीरे-धीरे ये बूंदे पतली धार का रूप लेगी और फिर एक तेज धार वाले विकास के रूप से होते हुए बाढ़ में परिवर्तित होंगी। निवेश और विकास की इस ‘अच्छी बाढ़’ को ऐसे ही आने देना चाहिए। इन्वेस्ट इंडिया इस काम में उत्प्रेरक हो सकता है।” उनके इस ट्वीट पर देश-विदेश से तमाम लोग प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

mahindra tweet

आगरा में शिफ्ट हुई जर्मन जूता कंपनी

बता दें कि, कोरोना वायरस महामारी के बीच जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने उत्तर प्रदेश के आगरा में अपनी जूता बनाने की दो यूनिट शुरू की हैं। अभी तक कुल 2000 लोगों को इन यूनिट में रोजगार मिला है। वॉन वेलेक्स कंपनी अभी यूपी की तीन परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी का दावा है कि इससे 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। जबकि यूनिट्स सालाना 50 लाख जोड़े जूते का उत्पादन करेंगी।

german shoe factory in up

इन यूनिट की स्थापना एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क आगरा में भारत के इआट्रिक इंडस्ट्रीज ग्रुप के साथ साझेदारी में की गई है। इन दोनों यूनिट में कुल 2,000 रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं तथा 50 लाख जोड़ी जूतों की सलाना उत्पादन क्षमता है।कोविड-19 के बाद के कालखंड में यूपी के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसमें मात्र पांच माह के अल्प समय में निवेश-प्रस्ताव क्रियान्वित होकर उत्पादन भी प्रारम्भ हो गया है। वॉन वेलेक्स द्वारा 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में जेवर (यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) में दिसंबर 2020 तक एक नई उत्पादन इकाई स्थापित किए जाने की संभावना है, जबकि कोसी-कोटवान, मथुरा में 7.5 एकड़ में एक और विनिर्माण यूनिट प्रस्तावित है।

ईओडीबी रैंकिंग में लगाई है लंबी छलांग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निवेश फ्रेंडली बनीतियों के चलते राज्य और संघ शासित प्रदेशों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में इस बार उत्‍तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है। वह रैंकिंग में 10 पायदान उछलकर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ऐसा करने में उसने महाराष्‍ट्र, गुजरात, तेलंगाना और राजस्‍थान जैसे कई प्रमुख राज्‍यों को पीछे छोड़ा है। इस रैंकिंग में यूपी अब केवल आंध्र प्रदेश से पीछे है। औद्योगिक जगत की जरूरत के अनुसार जरूरी बदलावों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिबद्धता जगजाहिर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *