ईशा और आकाश अंबानी फॉर्च्यून की ’40 अंडर 40′ सूची में शामिल

नई दिल्ली। अरबपति भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के जुड़वां बच्चें आकाश (Akash) और ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने फॉर्च्यून की हालिया ’40 अंडर 40′ सूची में दुनियाभर के प्रभावशाली लोगों में जगह बनाई है। ईशा और आकाश अंबानी का नाम टेक्नोलॉजी कैटेगरी में शुमार किया गया है। भारत से ईशा और आकाश अंबानी के अलावा एजुटेक स्टार्टअप बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन और श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी इस सूची में जगह मिली है। फॉर्च्यून ने कहा, “आकाश और ईशा अंबानी रिलायंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी के जुड़वां बच्चे हैं, जो संयोग से भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।”

फॉर्च्यून ने कहा, “रिलायंस एक पारिवारिक व्यवसाय है। आकाश 2014 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र की डिग्री प्राप्त करने के बाद कंपनी में शामिल हो गए। ईशा ने एक साल बाद ज्वाइन किया।” ईशा ने येल, स्टैनफोर्ड और मैकिंसे से पढ़ाई करने के बाद कारोबार संभाला है। फॉर्च्यून का कहना है कि अंबानी परिवार के इन दो सदस्यों ने रिलायंस जियो को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फॉर्च्यून ने कहा कि इन्होंने फेसबुक के साथ हालिया अरबों डॉलर की डील को सफलतापूर्वक पूरा किया और गूगल, क्वालकॉम व इंटेल जैसी कंपनियों की रिलायंस के साथ डील करा अपनी लीडरशिप का लोहा मनवाया।

फॉर्च्यून ने कहा, “हाल ही में आकाश और ईशा ने भारत के बड़े पैमाने पर और तेजी से बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग बाजार के लिए अमेजन और वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट को चुनौती देने के उद्देश्य से शुरू किए गए जियो मार्ट को लॉन्च करने में मदद की है।”

वहीं, बायजू के सीईओ 39 वर्षीय रवींद्रन के बारे में फॉर्च्यून ने कहा है कि उन्होंने दुनिया को यह दिखा दिया कि एक बेहद सफल ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी बनाना किस तरह से संभव है।

BYJUS Owner

गौरतलब है कि अमेरिका आधारित फॉर्च्यून ने वित्त, प्रौद्योगिकी, हेल्थकेयर, राजनीति और मीडिया एवं एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में 40 साल के अंदर के दुनिया के 40 शीर्ष उद्यमियों की सूची जारी की है। प्रत्येक कैटेगरी में दुनिया की 40 हस्तियों को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 40 वर्ष से कम है।

एक और प्रमुख भारतीय, जिन्हें इस सूची में शामिल किया गया है, वह पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला हैं। पूनावाला को हेल्थकेयर सेग्मेंट में शामिल किया है, जो भारत में एस्ट्रोजेनेका और नोवावैक्स से कोविड-19 वैक्सीन लाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *