उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सौर संयंत्र, एनटीपीसी के साथ विक्रम सोलर ने मिलकर तैयार की यह सौर परियोजना, largest solar plant ever built in Uttar Pradesh, Vikram Solar ltd along with NTPC prepared this solar project

नई दिल्ली। विक्रम सोलर भारत के अग्रणी मॉड्यूल निर्माताओं में से एक और व्यापक ईपीसी समाधान और रूफटॉप सौर प्रदाता ने बिल्हौर, कानपुर में राष्ट्रीय थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) के लिए कमीशन किए गए 140 मेगावाट के सौर संयंत्र परियोजना को पूरा करने की घोषणा की। 700 एकड़ में फैली, 140 मेगावाट की इस सौर परियोजना में 33/132 केवी के स्विचयार्ड भी शामिल है। उत्तर प्रदेश में इस परियोजना की अनुमानित ऊर्जा उपज 319 मिलियन यूनिट है और इस योजना से प्रति वर्ष करीब 1,45,662 घरों को बिजली मिलने की उम्मीद है।

इस अवसर पर, विक्रम सोलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, साईंबाबा वटुकुरी ने कहा, “एनटीपीसी के साथ जुड़कर इस प्रतिष्ठित परियोजना के लिए सहयोग करने पर हम अत्यंत गर्व महसूस कर रहे हैं, इससे भारत की हरित ऊर्जा क्रांति को गति मिलेगी। भारत में सौर ऊर्जा के उत्पादों को अपनाने में तेजी से वृद्धि के लिए हम अपने ग्राहकों को नई तकनीकि से युक्त, बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पाद और प्रदर्शन-आधारित समाधान प्रदान करने की प्रतिबद्ध हैं। इस परियोजना का पूरा होना हमारी ऑन-ग्राउंड टीम के परिश्रम और उत्साह का एक प्रमाण है, जिसने 2020 में कई तार्किक चुनौतियों के बावजूद समय सीमा से पहले परियोजना को अच्छी तरह से पूरा किया।”

विक्रम सोलर के ईपीसी के प्रमुख वेंकट मुववाला ने कहा, “महामारी के कारण परियोजना के निष्पादन के दौरान कई बाधाओं का सामना करने के बावजूद, विक्रम सोलर ने समय से पहले वाणिज्यिक संचालन को अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए एनटीपीसी के संयंत्र को सफलतापूर्वक चालू किया। इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए एनटीपीसी से मिले उत्कृष्ट सहयोग के लिए हम उनकी सराहना करते हैं। 708 मेगावाट की कुल कमीशन और निर्माणाधीन परियोजनाओं के पोर्टफोलियो के साथ एनटीपीसी हमारे सबसे बड़े ग्राहकों में से एक है। एनटीपीसी जैसे सम्मानित ग्राहक के साथ हमारा जुड़ाव हमारे उत्पादों और निष्पादन क्षमताओं में हमारे ग्राहकों के विश्वास के लिए एक वसीयतनामा है।”

Vikram Solar Company

यूपीनेडा (उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण) से प्रतिस्पर्धी बोली जीतने के बाद एनटीपीसी द्वारा इस परियोजना को विकसित किया गया है। ईपीसी के लिए एनटीपीसी ने परियोजना को तीव्र गति से कार्यान्वित करने के लिए विक्रम सोलर लिमिटेड के साथ सहयोग किया है। प्रोजेक्ट कमीशन के लिए प्रारंभिक समय सीमा सितंबर 2020 थी। हालांकि, कोविड -19 के काल में लॉकडाउन के कारण, परियोजना की समय सीमा को पांच महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। विक्रम सौर कोविड-19 महामारी और विस्तारित मानसून संबंधी दिक्कतों को झेलते हुए, तमाम लॉजिस्टिक चुनौतियों के बावजूद विस्तारित पांच महीने की समय रेखा के तीन महीने के भीतर ही परियोजना को पूरा करने में कामयाब रहा।

विक्रम सोलर लिमिटेड (जिसे पहले विक्रम सोलर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) एक अग्रणी सौर ऊर्जा समाधान प्रदाता है, जो कुशल पीवी मॉड्यूल निर्माण और व्यापक ईपीसी समाधानों में विशेषज्ञता रखता है। 6 महाद्वीपों में एक अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति के साथ, कंपनी महाद्वीपों में सौर क्रांति को आकार देने में एक सक्रिय योगदानकर्ता है।

2006 से विक्रम समूह, विक्रम सोलर के व्यापक विनिर्माण अनुभव को आगे बढ़ाते हुए, पिछले 4 दशक से सफलतापूर्वक निर्माण कार्य कर रहा है। विक्रम सोलर की वार्षिक पीवी मॉड्यूल उत्पादन क्षमता 1.2 GW है। कंपनी के उत्पाद गुणवत्ता, विश्वसनीयता और प्रदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय मानकों का पालन करते हैं। एक पूरी तरह से आगे-एकीकृत सौर ईपीसी समाधान प्रदाता के रूप में, विक्रम सौर दुनिया भर में सौर परियोजनाओं को डिजाइन करने, स्थापित करने और कमीशन करने के लिए विश्व स्तरीय तकनीकि को प्रदर्शित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *