ऑस्कर में कनाडा का प्रतिनिधित्व करेगी दीपा मेहता की 'Funny Boy'

लॉस एंजिलिस।जानी-मानी फिल्मकार दीपा मेहता की आगामी फीचर फिल्म 'फनी ब्वॉय सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी के तहत 93वें अकादमी पुरस्कार में कनाडा का प्रतिनिधित्व करेगी। दीपा मेहता की कोई फिल्म दूसरी बार इस श्रेणी में प्रतिस्पर्धा में उतरी है। मेहता की फिल्म 'वाटर को 2००7 में अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में ऑस्कर के लिए नामित किया गया था।

'फनी ब्वॉय' फिल्म इसी नाम से 1994 में लिखे गए श्याम सेलवादुरई के उपन्यास पर आधारित है। यह फिल्म 7० से 8० के दशक में श्रीलंका में तमिलों एवं सिहलियों के संघर्ष के बीच एक युवक के अनुभव की कहानी बयान करती है। ऑस्कर के लिए देश की प्रविष्टि के बारे में फैसला करने वाली कनाडाई चयन समिति की अध्यक्षता करने वाले 'टेलीफिल्म कनाडा की कार्यकारी निदेशक क्रिस्टा डिकनसन ने कहा, '' हमें पूरा भरोसा है कि दीपा मेहता की 'फनी ब्वॉय अकादमी के सदस्यों को उसी तरह पसंद आएगी, जिस तरह 2००7 में उनकी शानदार फिल्म 'वाटर को पसंद किया गया था।

नयी दिल्ली में पली-बढ़ी और टोरंटो में रहने वाली मेहता का मानना है कि 'फनी ब्वॉय विभाजित दुनिया में उम्मीद पैदा करती है। उन्होंने ऑस्कर के लिए 'फनी ब्वॉय को नामित करने के लिए शुक्रिया अदा किया। इस फिल्म को मेहता और सेल्वादुरई ने लिखा है। इस माह की शुरुआत में घोषणा की गई थी कि हॉलीवुड फिल्मकार एवा डुवेर्नेज की अरै रिलीजिग ने 'फनी ब्वॉय का अधिकार खरीदा है और उसे 1० दिसंबर को चुनिदा शहरों के थियेटर में और नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा।(एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *