'कश्मीर की कली' शर्मिला टैगोर ने अपनी खूबसूरती से प्रशंसकों के दिलों पर राज किया

शर्मिला टैगोर का आज जन्मदिन है, जिन्होंने कभी अपनी खूबसूरती के कारण बॉलीवुड में लाखों दिल जीते थे। शर्मिला टैगोर को 'कश्मीर की कली' के नाम से जाना जाता है। आज अभिनेत्री अपना 76 वां जन्मदिन मना रही हैं। वैसे, वह अपने समय की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं। आपको यह भी बता दें कि शर्मिला टैगोर ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत सत्यजीत रे की फिल्म से की थी।

उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म 'कश्मीर की कली' वर्ष 1964 में आई थी और तब से वह लाखों लोगों के दिलों की धड़कन बन गईं। इस फिल्म के बाद, वर्ष 1967 में, उन्होंने फिल्म 'एन इवनिंग इन पेरिस' में काम किया। उस दौरान उसने पहली बार बिकिनी पहनी थी। वह उस समय उद्योग में बिकिनी पहनने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री थीं। उसी समय, 1968 में, उन्होंने ग्लॉसी फिल्म फेयर पत्रिका के लिए बिकनी में भी पोज दिया, जिसके बाद लोग उन्हें बहुत पसंद करने लगे।

वैसे, शर्मिला टैगोर को फिल्म 'मौसम' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था और फिल्म का निर्देशन गुलजार ने किया था। शर्मिला टैगोर की शादी के बारे में बात करते हुए, उन्होंने नवाब पटौदी से शादी की, लेकिन इससे पहले वह इस्लाम में परिवर्तित हो गई थीं। रूपांतरण के बाद, शर्मिला टैगोर ने अपना नाम आयशा सुल्तान रखा। कहा जाता है कि शर्मिला टैगोर ने चार साल तक रिश्ते में रहने के बाद शादी की। वैसे आज उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम सैफ अली खान और सोहा अली खान है। दोनों अपनी शादीशुदा जिंदगी का आनंद ले रहे हैं। वर्ष 2013 में, शर्मिला टैगोर को पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *