कॉस्मो फिल्म्स ने एबटिडा में 53% वृद्धि की और वार्षिक तुलना के आधार पर पीएटी में 84% वृद्धि दर्ज की

नई दिल्ली। कॉस्मो फिल्म्स लिमिटेड, जो पैकेजिंग, लेबलिंग, लेमिनेशन तथा सिंथेटिक कागज़ के क्षेत्र में विश्व बाजार में एक अग्रणी कंपनी है, ने आज सितंबर 2020 को समाप्त हुई तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणाम घोषित किए। कंपनी ने विशिष्ट उत्पादों की बिक्री में महत्वपूर्ण वृद्धि तथा पिछले साल की तुलना में बेहत आपरेटिंग मार्जिन के चलते वित्त वर्ष 21 की दूसरी तिमाही में अब तक का अधिकतम एबिटडा .99 करोड़ रुपए दर्ज किया। वित्त वर्ष21 की पहली तिमाही में कोविड-19 के कारण बिक्री प्रभावित हुई थी। लेकिन इसी वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में बिक्री सामान्य हो गई, आने वाली तिमाहियों में भी यह स्तर बने रहने की उम्मीद है बशर्ते महामारी के चलते कोई अप्रत्याशित स्थितियां न बन जाएं।

पूरी तरह से स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहे मास्टरबैचिस संयंत्र ने वित्तीय वर्ष21 की दूसरी तिमाही के दौरान वाणिज्यिक उत्पादन शुरू कर दिया। कंपनी को उम्मीद है कि आने वाली तिमाहियों में वॉल्यूम बढ़ेगा। अक्टूबर 2020 में घोषित शेयरों की वापिस खरीद यानी कि ‘शेयर बायबैक’ कंपनी की व्यवसाय रणनीति और विकास की संभावनाओं में प्रबंधन के विश्वास को दर्शाता है। कंपनी के पास वित्तीय फंडामेंटल्स मजबूत हैं और बायबैक से आगे बेहतर ईपीएस, आरओई व आरओसीई को बढ़ावा मिलेगा। लाभांश नीति बिना किसी बदलाव के बरकरार है।

कंपनी के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, कॉस्मो फिल्म्स लिमिटेड के सीईओ पंकज पोद्दार ने कहा, “कंपनी विशेष फिल्म्स व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है क्योंकि हम वित्तीय वर्ष21 की चौथी तिमाही से विशेष उत्पादों के निर्माण के लिए कुछ बड़ी उत्पादन लाइनों को सक्षम कर रहे हैं। यह बदलाव तीसरी तिमाही में उत्पादन की मात्रा को मामूली रूप से प्रभावित कर सकता है। पिछली तिमाही में शुरू की गई स्थिरता परियोजनाओं पर हमारी अच्छी प्रगति जारी है। ये पर्यावरण की बेहतरी में भी योगदान देंगी और आने वाली तिमाहियों में लागत को युक्तिसंगत बनाने की की दिशा में भी योगदान देंगी।”

Cosmo Films

उन्होंने कहा, ”विशेष बीओपीईटी परियोजना योजना के अनुसार आगे बढ़ रही है और वाणिज्यिक उत्पादन वित्तीय वर्ष 22-23 की दूसरी तिमाही से निर्धारित कार्यक्रम के रूप में शुरू होगा। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 22 की पहली तिमाही में ‘पेट केयर’ व्यवसाय के पायलट लॉन्च के लिए गतिविधियां ट्रैक पर हैं।”

कॉस्मो फिल्म्स लिमिटेड के बारे में

1981 में अशोक जयपुरिया द्वारा स्थापित, कॉस्मो फिल्म्स आज पैकेजिंग, लेमिनेशन, लेबलिंग और सिंथेटिक पेपर के लिए विशेष फिल्मों के वैश्विक बाजार में एक अग्रणी कंपनी है। नवीन उत्पादों और स्थिरता समाधानों की इंजीनियरिंग के साथ, अंतिम उपभोक्ता के अनुभव को बढ़ाने के लिए कॉस्मो फिल्म्स दुनिया के प्रमुख एफएंडबी और व्यक्तिगत देखभाल ब्रांडों और पैकेजिंग और प्रिंटिंग कन्वर्टर्स के साथ साझेदारी कर रही है। कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही फिल्मों में बीओपीपी तथा सीपीपी फिल्में शामिल हैं। आज, कंपनी भारत से बीओपीपी फिल्मों की सबसे बड़ी निर्यातक और दुनिया में थर्मल लेमिनेशन फिल्मों की सबसे बड़ा उत्पादक भी है। इसका ग्राहक आधार भारत और कोरिया में बिक्री और विनिर्माण इकाइयों के साथ 100 से अधिक देशों में फैला हुआ है और इसके अलावा जापान, अमेरिका, कनाडा और यूरोप में इसके बिक्री और वितरण केंद्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *