Corona virus, Epidemic, The most, Positive cases, America,

कोरोना ‘काल’: दुनिया में हर दिन एक लाख से ज्यादा मामले, अबतक करीब 67 लाख संक्रमित

नई दिल्‍ली. कोरोनो वायरस के नए मामले दुनियाभर में पहले से कहीं अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले एक सप्‍ताह में एक दिन में औसतन 100,000 से अधिक कोरोना केस सामने आ रहे हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में कोरोना वायरस के नए मामले एक दिन में एक लाख कभी नहीं आए, लेकिन 3 जून से नए मामले एक दिन में 130,400 के उच्च स्तर पर पहुंच गए।

चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, स्पेन और फ्रांस सहित कई देशों में नए मामलों की संख्या धीमी हो गई है, जो पहले महामारी की मार झेल रहे थे। लेकिन कई देशों में, विशेष रूप से दक्षिण अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीका में ट्रांसमिशन की दर अभी भी तेज हो रही है।  मामले की दरों में वृद्धि को टेस्‍ट क्षमता में वृद्धि से समझाया जा सकता है, लेकिन कई देशों में अभी भी पर्याप्त टेस्‍ट नहीं हो रहे हैं।

आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, लीबिया, इराक, युगांडा, मोजाम्बिक और हैती में मामलों की संख्या हर हफ्ते में दोगुनी हो रही है। ब्राजील, भारत, चिली, कोलंबिया और दक्षिण अफ्रीका में मामले हर दो सप्ताह में दोगुने हो रहे हैं।

हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी निदेशक डॉ माइक रयान ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि मध्य और दक्षिण अमेरिका संचरण में अपने चरम पर पहुंच गए हैं। वैश्विक मौतों का हिस्सा दक्षिण अमेरिका और कैरिबियन में अब भी बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *