कोरोना जांच के लिए आगरा में खुलेंगे 26 नए कोविड-19 परीक्षण केंद्र

आगरा। आगरा जिला प्रशासन (Agra District Administration) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) की जांच के लिए 26 नए परीक्षण केंद्र (New Covid-19 Testing Center) खोलने का फैसला किया है, इसमें से 11 शहरी और 15 ग्रामीण क्षेत्रों में खुलेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) आर.सी. पांडे ने कहा है कि अब लोग खुद केन्द्रों में जाकर परीक्षण करा सकते हैं और जल्दी रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में यहां केवल तीन जगहों- एस.एन. मेडिकल कॉलेज, जालमा और जिला अस्पताल में नमूनों का परीक्षण किया जाता है।

आगरा में पिछले 24 घंटों में 69 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए, इसमें योगी आदित्यनाथ सरकार के एक स्थानीय विधायक और एक राज्य मंत्री शामिल हैं। मंत्री का परीक्षण कोरोना पॉजिटिव आने के बाद आगरा छावनी के अधिकारियों ने उस अस्पताल को सील कर दिया है, जहां मंत्री दौरा करने के लिए गए थे। एक अधिकारी ने कहा है कि अस्पताल परिसर को सैनिटाइज किया जाएगा।

corona in india

शहर में अब तक 2,970 मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें 107 लोगों की मौतें शामिल हैं। वहीं 2,409 लोग अब तक ठीक हुए हैं और 454 सक्रिय मामले शामिल हैं। सक्रिय मामलों की संख्या में वृद्धि चिंता का मुख्य कारण है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के एक अधिकारी ने देखा कि रिकवरी दर भी 84.25 प्रतिशत से घटकर 81.63 प्रतिशत हो गई है।

Agra Corona

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि अब सप्ताहांत में लॉकडाउन केवल रविवार को रहेगा। जिला मजिस्ट्रेट पी.एन. सिंह ने दुकानदारों को चेतावनी दी है कि दिशा निदेशरें का पालन न करने पर कार्रवाई का सामना करना होगा। एक अधिकारी ने कहा, “बाजार, ग्राहकों, दुकानदारों या उनके कर्मचारियों के बिना मास्क के पाए जाने पर बख्शा नहीं जाएगा। दुकानों को सील किया जा सकता है। अगर ड्राइवर या यात्री बिना मास्क के पाए गए तो ऑटो-रिक्शा जब्त किए जा सकते हैं। रैंडम चेकिंग और तेज होगी।”

बता दें कि आगरा में ताजमहल और किले के अलावा अन्य ऐतिहासिक स्मारक 167 दिनों तक बंद रहने के बाद मंगलवार को फिर से खुल गए। एएसआई के अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में आगंतुकों की संख्या बढ़ने की संभावना है। आगरा में एएसआई प्रमुख बसंत कुमार ने कहा कि इन स्मारकों में सभी आवश्यक सावधानी बरती जा रही है और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

agra monuments

अगस्त में विभिन्न सरकारी कार्यालयों में कई लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन ने लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है और सैनिटाइजेशन समेत अन्य इंतजाम बेहतर किए हैं। अब तक 100 से अधिक हेल्थ वर्कर कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। नगरपालिका कार्यालयों, कलक्ट्रेट और एडीए कार्यालयों को सैनिटाइज कर दिया गया है और केवल 50 प्रतिशत कर्मचारियों को वैकल्पिक दिनों में काम करने की अनुमति दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *