कोरोना मरीजों के लिए अंबेडकरनगर अस्पताल में 200 बेड की सुविधा, सीएम केजरीवाल ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। दिल्ली में नवनिर्मित अंबेडकर अस्पताल 200 बेड के साथ रविवार को आम जनता को समर्पित कर दिया गया। खास बात यह कि यहां सभी 200 बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। फिलहाल यह कोविड समर्पित अस्पताल रहेगा। आगामी एक से डेढ़-महीने में इस अस्पताल में 600 बेड हो जाएंगे। अंबेडकर अस्पताल का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। दिल्ली में सभी पैरामीटर्स अच्छे हो रहे हैं। पॉजिटिविटी औसत और मौतें भी कम हो रही हैं। अंबेडकर अस्पताल में शुरू कोविड समर्पित 200 बेड दिल्ली की स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने में बहुत बड़ा कदम है।”

अंबेडकर नगर में निर्माणाधीन 600 बेड का अंबेडकर अस्पताल फिलहाल 200 बेड के साथ शुरू किया गया है। अस्पताल के उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी उपस्थित रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई वार्डो का स्वयं निरीक्षण भी किया।

Ambedkar Hospital

उद्घाटन समारोह संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “अंबेडकर अस्पताल शुरू हो रहा है। इस पूरे इलाके में और आसपास के कई विधानसभा क्षेत्रों में भी बड़ा अस्पताल नहीं था। इस अस्पताल पर 2013 में काम शुरू किया गया था। मुझे बड़ी खुशी है कि कई सालों के बाद अब यह अस्पताल शुरू होने जा रहा है। आज इसके 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं। यह अस्पताल 600 बेड का होगा। बाकी पूरा अस्पताल अपने 600 बेड और आईसीयू के साथ आगामी एक-डेढ़ महीने बाद शुरू हो जाएगा।”

CM Arvind Kejriwal

उन्होंने कहा, “अभी 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं, जो कि कोरोना में काम आएंगे, क्योंकि कोरोना की महामारी है। इस वजह से पहले 200 बेड जो तैयार हो गए थे, उनको शुरू किया जा रहा है। इन सभी 200 बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। कोरोना में सबसे अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, क्योंकि मरीज में ऑक्सीजन कम हो जाती है।”

Ambedkar Hospital

मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि यह जो 200 बेड कोरोना के लिए शुरू किए गए हैं, इनकी जरूरत ही न पड़े। चाहे यह बेड खाली रहें, लेकिन हमें अपनी तैयारी पूरी करके चलनी है। सभी लोग कहते हैं कि कोरोना एक ऐसी महामारी है, जिसके बारे में किसी को भी नहीं पता है कि आने वाले समय में क्या होगा। हालांकि अभी हमारी स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अगर आगे स्थिति खराब भी होती है, तो उस स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *