गांवों और शहरों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध विजय रूपाणी सरकार, एक ही दिन में 4 विकास परियोजनाओं को दी मंजूरी, Vijay Rupani government 4 development projects approved in a single day

नई दिल्ली। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने योजनाबद्ध व्यापक विकास के माध्यम से राज्य के शहरों, कस्बों और गांवों के तेजी से और समान विकास के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया। इस उद्देश्य के लिए, मुख्यमंत्री ने छोटे शहरों और विस्तार विकास मंडल (क्षेत्र विकास बोर्ड) यानी क्षेत्र के विकास की योजना को अंतिम रूप दिया है। सीएम रूपाणी ने एक ही दिन में दो विस्तार विकास सत्ता मंडल (क्षेत्र विकास प्राधिकरण बोर्ड) और दो शहरी विकास सत्ता मंडल (शहरी विकास प्राधिकरण बोर्ड) सहित कुल 4 विकास परियोजनाओं को मंजूरी देकर एक इतिहास रच दिया है।

मुख्यमंत्री द्वारा बहुरेजी धर्मक्षेत्र में दी गई इस मंजूरी के परिणामस्वरूप, बेचारजी गांव के लगभग 8.78 वर्ग किलोमीटर के राजस्व क्षेत्र को बेचारजी विस्तार विकास सत्ता मंडल के तहत विकसित किया जाएगा। बेचारजी माता की इस विकास योजना को विशेष रूप से पूजा-अर्चना करने आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए तैयार किया गया है। इसमें आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक, सार्वजनिक उद्देश्य, पार्किंग 9.00 मीटर, 12.00 मीटर, 18.00 मीटर, 24.00 मीटर, 36.00 मीटर और साथ ही 90.00 मीटर चौड़ी सड़कों की योजना को स्थान दिया गया है।

Vijay Rupani

मुख्यमंत्री ने लिंबडी क्षेत्र विकास प्राधिकरण की संशोधित योजना को भी मंजूरी दे दी है। इसमें सड़कों का विकास ग्रिड का निर्माण आदी शामिल किया गया है। जिसके जरिए इस क्षेत्र के विकास की रूपरेखा तैयार की जाएगी। इसके साथ मुख्यमंत्री ने नवसारी शहरी विकास प्राधिकरण (NUDA) की पहली विकास योजना को मंजूर करने का भी निर्णय लिया। जिसे नवसारी और विजलपोर के साथ-साथ आसपास के 15 गांवों में 71.37 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह विकास योजना NUDA में शामिल सभी गाँवों में विकास के नए अवसर पैदा करेगी और सुनियोजित विकास के कारण पूरे शहरी विकास क्षेत्र को एक अलग पहचान देगी। इस विकास योजना पर अगले 10 वर्षों में 655 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। जिससे यहां ढांचागत सुविधाएं, जिसमें मौजूदा सड़कें, प्रस्तावित नई सड़कें, स्ट्रीट लाइट लगाना आदि शामिल है। वहीं बारडोली शहरी विकास प्राधिकरण (बीयूडीए) को राज्य सरकार द्वारा बारडोली शहर के 65.78 वर्ग किमी और बारडोली नगर पालिका और 16 आसपास के गांवों के 6.67 वर्ग किमी कुल क्षेत्र के लिए अनुमोदित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने पूरे क्षेत्र में एक साथ 4 विकास योजनाओं को मंजूरी देकर प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *