जिफ के लिए 11 श्रेणियों में नामांकित फिल्मों की पहली सूची जारी

जयपुर । कोरोना ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है। जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (जिफ) का आयोजन भी इससे अछूता नहीं है। बावजूद इसके, जिफ आयोजन समिति ने जिफ का आयोजन अगले साल 15 से 19 जनवरी तक करने का निर्णय किया है। यह आयोजन इस बार सरकारी दिशा-निर्देश थिएटर स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं देते हैं तो ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। जिफ का ये लगातार 13वां एडिशन होगा।

फिक्शन फिल्मों की श्रेणी में जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल विश्व के सबसे बड़े फिल्म फेस्टिवल के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। जिफ फाउंडर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि दुनियाभर के सिने प्रेमियों के लिए बहुप्रतीक्षित जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (जिफ ) के लिए प्रतियोगिता की श्रेणी में चयनित फिल्मों की पहली सूची गुरुवार (05 नवम्बर) को आयोजन समिति ने जारी कर दी है। इस सूची में 38 देशों की 161 फिल्मों का चयन हुआ है। अक्टूबर तक 80 देशों से प्राप्त 1484 फिल्मों में से इन फिल्मों का चयन किया गया है। ये चयन 15 देशों के 25 सदस्यों के फिल्मकारों के चयन बोर्ड ने किया है। पिछले साल इस समय तक जिफ 2020 के लिए 95 देशों से प्राप्त 2161 फिल्मों में से पहली लिस्ट में 219 फिल्मों का चयन किया गया था। इस साल कोरोना महामारी के कारण लगभग 25 फीसदी फिल्में कम सबमिट हुई है।

जिफ प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए 11 श्रेणियों में चयनित फिल्मों में 26 फीचर फिक्शन फिल्म, 11 डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म, 65 शॉर्ट फिक्शन फिल्म, 22 शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म, 13 शॉर्ट एनिमेशन फिल्म, 14 मोबाइल फिल्म, 3 वेब सीरीज, 13 स्टूडेंट्स फिल्म, 2 एड फिल्म, 1 सॉन्ग व 4 डायलॉग आदि शामिल हैं। जिफ में क़तर, नार्वे, क्रोएशिया, नीदरलैंड्स, अमरीका, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्पेन, चिली, इटली, कनाडा, कोरिया, वियतनाम, साउथ अफ्रीका और पौलैंड सहित कई देशों से फिल्में आई हैं। फेस्टिवल में विश्वभर के प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार जीत चुके फिल्मकारों की फिल्मों का चयन हुआ है। इसी साल 5 दिसम्बर को नामांकित फिल्मों की दूसरी सूची जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *