ट्रिलर ने टिकटॉक के लिए लगाई 2000 करोड़ डॉलर की बोली

सैन फ्रांसिस्को। टिकटॉक (Tiktok) की खरीद में प्रतिद्वंद्वी सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म ट्रिलर (Triller) भी शामिल हो गया है। उसने लंदन स्थित वैश्विक निवेश फर्म सेंट्रिकस के माध्यम से 2 हजार करोड़ डॉलर की बोली के साथ टिकटॉक के चीन स्थित मूल कंपनी बाइटडांस (Bitedance) से संपर्क किया है। यह जानकारी मीडिया ने शनिवार को दी। द वर्ज को दिए गए एक बयान में ट्रिलर ने दावा किया है कि उसने टिकटॉक की बजाय सीधे उसके मालिक बाइटडांस से बोली लगाई है।

triller app

ट्रिलर के कार्यकारी अध्यक्ष बॉबी सानेर्वेस्ट ने कहा, “हमने सेंट्रिकस के माध्यम से सीधे बाइटडांस के अध्यक्ष को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया और उसे प्राप्त किए जाने की हमें कंफर्मेशन भी मिली है। हमने टिकटॉक को कोई प्रस्ताव नहीं दिया है, वे इसमें बिल्कुल भी शामिल नहीं हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “हमने बाइटडांस को एक प्रस्ताव दिया और सीधे चेयरमैन के साथ ही बातचीत कर रहे हैं। या तो कई स्तर नीचे वाले लोगों को पता नहीं है कि शीर्ष स्तर पर क्या हो रहा है या हो सकता है वे प्रस्ताव को लेकर खुश नहीं हैं और उनका यह अपना एजेंडा हो सकता है।” हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टिकटॉक ने इस तरह के किसी भी प्रस्ताव के मिलने से इनकार किया है।

tiktok

एक ओर जहां टिकटॉक अधिग्रहण को लेकर कई बातें सामने आ रही हैं, वहीं रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर चीन की शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म के लिए बोली लगा रही है। इस एप के वैश्विक स्तर पर 70 करोड़ और अमेरिका में 10 करोड़ यूजर्स हैं। रिपोटरें के अनुसार, टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ऐप को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड को इसका संचालन बेचने के लिए तय की गई 90 दिनों की समय सीमा के मद्देनजर एक समझौते में बातचीत को आगे बढ़ा रही है। ऐसी संभावना है कि यह सौदा 2 हजार करोड़ डॉलर से लेकर 3 हजार करोड़ डॉलर के बीच होगा।

bytedance

बाइटडांस तीन कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट और ओरेकल शामिल हैं, और आने वाले दिनों में अमेरिकी संचालन को इसे बिक्री की घोषणा की उम्मीद है। हाल ही में टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने राजनीतिक उथल-पुथल और बिक्री की चर्चा के बीच इस सप्ताह अपने इस्तीफे की घोषणा की।

ट्रंप ने 6 अगस्त को एक कार्यकारी आदेश जारी किया था, जिसमें 45 दिनों के भीतर अमेरिका में किसी भी लेनदेन का संचालन करने से बाइटडांस को प्रतिबंधित किया गया था। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने 14 अगस्त को एक और कार्यकारी आदेश जारी किया, जिसमें बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने टिकटॉक व्यापार को किसी और के हाथों संचालन बेचने का विकल्प दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *