दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश का अनुमान, जानें बाकी राज्यों का हाल

नई दिल्ली। दिल्ली में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि शहर में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। साथ ही कहा है कि बुधवार शाम को भारी बारिश के एक-दो झोके आ सकते हैं। मौसम ब्यूरो ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से सड़कों पर पानी भरने, निचले इलाकों में जलभराव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके कारण पानी और बिजली जैसी सेवाओं में व्यवधान आ सकता है और यातायात भी बाधित हो सकता है।

मुंबई में आज बारिश को लेकर यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 5 दिन कोंकण में जोरदार बारिश की संभावना जताई है। मुंबई, ठाणे, पालघर में अच्छी बारिश की संभावना है। मुंबई में येलो अलर्ट जारी हुआ आज जोरदार बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को भी मुंबई में भारी बारिश हुई।

यूपी के इन जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने 17 जिलों के लिए अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर बुन्देलखण्ड और तराई के जिले शामिल हैं। अनुमान के मुताबिक, इन जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। साथ ही आकाशीय बिजली का भी खतरा है।

पश्चिमी यूपी के जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की गयी है वे हैं – मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर. इसके अलावा तराई के जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है वे हैं – श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत. बुन्देलखण्ड के जिलों के लिए इस सीजन में पहली बार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. ये जिले हैं – बांदा, हमीरपुर, झांसी और जालौन. इसके अलावा कानपुर नगर और देहात, औरैया और कन्नौज।

बिहार में अगले दो दिनों तक भारी बारिश, रेड जोन में 15 जिले

बिहार के लोगों को अगले दो दिनों तक बारिश का सामना करना पड़ सकता है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तर बिहार समेत बिहार के कई जिलों के लिए 1 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। भारी बारिश को लेकर जारी किए गए अलर्ट के बाद अब फिर से इस बात की आशंका जताई जाने लगी है कि इससे 15 जिलों में और तबाही मच सकती है। इससे पहले मंगलवार को भी राजधानी पटना, आरा, बक्सर, जहानाबाद समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई थी।

वहीं, राजस्‍थान में मानसून के कमजोर पड़ने के साथ ही सूर्यदेव ने अपने तेवर तीखे कर लिए हैं। प्रदेश के कुछ इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मंगलवार को श्रीगंगानगर में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया तो चूरू में भी 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर प्रदेश के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक और उदयपुर में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार जताए हैं। इनके अलावा अलवर, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, सवाईमाधोपुर और टोंक में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *