Chhattisgarh State, Waqf board, The chairman, Salam Rizvi, Ramadan,

धमतरी की अंजुमन इस्लामिया कमेटी में किरायेदारी का विवाद, वक़्फ़ बोर्ड में होगी बड़ी सुनवाई

बरसों से मामूली किराया पटा रहे हैं व्यवसायी
65 व्यवसायियों को एक साथ नोटिस जारी

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड में अध्यक्ष पद पर अब्दुल सलाम रिज़वी की पदस्थापना के साथ ही वक़्फ़ संपत्तियों और किरायेदारी को लेकर लंबे समय से चले आ रहे विवादों के त्वरित निबटारे का प्रयास चल रहा है। रायपुर, जगदलपुर सहित राज्य के अनेक शहरों में वक़्फ़ की संपत्तियों को लेकर लंबित  विवादों को निपटाने के साथ ही कब्जा और किरायेदारी के मामले भी सुलझाए जा रहे हैं।

धमतरी में अंजुमन इस्लामिया कमेटी की वक़्फ़ संपत्ति में लगभग 150 दुकानें संचालित हैं, जिन्हें किराए पर दिया गया है। ये दुकानें धमतरी के मुख्य मार्ग पर प्रमुख व्यावसायिक केंद्र में स्थित हैं, बावजूद इसके इन दुकानों का किराया बमुश्किल हजार रुपये से दो हजार रुपए तक है। इसी तरह अनेक व्यवसायियों ने दुकानों पर कब्जा जमा लिया है और वे किराया भी नहीं पटा रहे हैं। यही वजह है कि बरसों बाद भी अंजुमन इस्लामिया कमेटी की इन दुकानों से होने वाली आय में बढ़ोतरी नहीं हो रही है। पूर्व में धमतरी के दौरे पर गई छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड के ऑब्जर्वर की टीम ने वस्तुस्थिति की जानकारी ली और बोर्ड के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत किया। इसी के आधार पर वक़्फ़ बोर्ड ने व्यवसायियों को नोटिस जारी करते हुए कार्यालय में तलब किया है। धमतरी में अंजुमन इस्लामिया कमेटी की 150 दुकानों में से 65 के व्यवसायी  सोमवार 8 जून को एक साथ वक़्फ़ बोर्ड के समक्ष उपस्थित होंगे, जहाँ अध्यक्ष सलाम रिज़वी सुनवाई करेंगे और सर्वसम्मति से किराये का विवाद निपटाने के प्रयास करेंगे। बोर्ड के फैसले को नहीं मानने वाले व्यवसायी को दुकान से बेदखल करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

सलाम रिज़वी ने बताया कि इससे पूर्व भी फ़ातेशाह मस्जिद रायपुर की दुकानों के बढ़े हुए किराए के साथ व्यवसायियों के साथ नया अनुबंध कराया गया, और डेढ़ दशक से चले आ रहे विवाद को निपटाया गया। इसी तरह दूसरी वक़्फ़ संपत्तियों के किराए की नई दरें तय की जा रही हैं। इससे कमेटियों की आय में बढ़ोतरी होगी और समाज के हित में काम किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *