धान खरीदी: 21 लाख 47 हज़ार किसानों का हुआ पंजीयन

ढाई लाख़ नए किसान पंजीकृत हुए

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले साल की अपेक्षा धान (Paddy purchase) की बिक्री के लिए तकरीबन ढाई लाख़ नए किसान पंजीकृत हुए है। इन आंकड़ों के साथ अब प्रदेश में धान खरीदी (Paddy purchase) के लिए पंजीकृत किसानों की संख्या 19 लाख से बढ़कर 21 लाख 47 हजार हो गई है।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा है कि किसान सहजता से अपने गांव के नजदीक के केन्द्रों में धान का विक्रय कर सकें। इसके लिए राज्य शासन द्वारा 103 नये धान (Paddy purchase) खरीदी केन्द्र खोलने की स्वीकृति दी गई है।

उन्होंने बताया कि इन नवीन धान खरीदी केन्द्रों के खुलने से किसानों को सहूलियत होगी और उन्हें अपनी उपज बेचने के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना होगा। नवीन धान खरीदी केन्द्रों में 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू किए जाने की तैयारियां की जा रही है।

खरीदी के लिए 103 नये केन्द्र

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा मंत्रालय से नवीन धान उपार्जन केन्द्र खोलने की अनुमति के लिए जारी आदेश के अनुसार राज्य के रायपुर जिले के ग्राम निलजा, पारागांव और ग्राम देवरी-परसकोल में नवीन धान खरीदी केन्द्र खोलने की स्वीकृति दी गई है।
इसी प्रकार राजनांदगांव जिले के ग्राम कररेगांव, कोडेकसा, गातापार, रंगकतेरा, चारभाठा और भोजटोला। दुर्ग जिले के ग्राम कचांदुर एवं नंदिनीखुदनी में नए खरीदी केंद्र खोले जाएंगे। इनके साथ ही प्रदेशभर में कुल 103 नये केन्द्र खोलने का आदेश ज़ारी कर दिया गया है।

देश-प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *