पं. दीनदयाल ऑडिटोरियम में कोरोना संक्रमण की जांच सुविधा जल्द

संसदीय सचिव विकास उपाध्याय की मांग पर अमल

रायपुर। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रायपुर पश्चिम के विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय की मांग पर राजधानी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में जल्द ही कोविड-19 जांच (Corona infection check) शिविर प्रारंभ होने जा रहा हैं।

संसदीय सचिव उपाध्याय ने रविवार स्वयं मौके पर पहुंचकर जांच शिविर की तैयारियों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। यह शहर का पांचवा बड़ा जांच केन्द्र होगा जहां प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की जांच की सुविधा होगी। नागरिकों में जागरूकता लाने तथा इस जांच केन्द्र की सूचना देने के लिए क्षे़त्र में 10 ई-रिक्शा भी चल रहा है।

कार्ययोजना में मिलेगा सहयोग

कोविड-19 जांच शिविर की तैयारियों का निरीक्षण करने के पश्चात संसदीय सचिव उपाध्याय ने बताया कि राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में जिस तेजी से कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ रहा है, यह चिंतनीय है। इस संक्रमण की रोकथाम के लिए यह भी आवश्यक है कि नागरिकों की अधिकाधिक जांच हो, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि वर्तमान में कितने संक्रमित हैं। इससे इस संक्रमण को रोकने के लिए बनाई जाने वाली कार्ययोजना में काफी सहयोग मिलेगा। इस जांच केन्द्र के प्रारंभ (Corona infection check) हो जाने से रामनगर, कोटा, टाटीबंध, हीरापुर, रायपुरा, सरोना के साथ ही आसपास के अन्य इलाकों के हजारों नागरिकों को कोविड-19 की जांच सुविधा सुलभ हो जाएगी।

यहां हो रही जांच

वर्तमान में शहर के अंदर कालीबाड़ी, जिला अस्पताल, एम्स तथा मेकाहारा के अलावा राजधानी का पांचवा सबसे बड़ा जांच केन्द्र होगा। इसके अलावा वर्तमान में खो-खो पारा, गुढ़ियारी प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र से वर्तमान में रामनगर, भरतनगर, जनता कालोनी, अशोक नगर एकतानगर,  हीरापुर जांच केन्द्र से टाटीबंध, जरवाय, अटारी, हीरापुर, रोटरीनगर सहित आसपास के इलाकों के लोगों को जांच (Corona infection check) सुविधा मिल रही है। ठीक इसी तरह इस शिविर के शुरू हो जाने से राजधानी रायपुर के समता कालोनी, चैबे कालोनी, रामकुंड, बजरंग नगर, विवेकानंद आश्रम, लाखेनगर, डंगनिया, दीनदयाल उपाध्याय नगर, कुकुरबेड़ा, मंगलबाजार, ईदगाहभाठा के रहवासियों को जांच सुविधा मिल जाएगी। लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा और लगभग पूरे विधानसभा क्षे़त्र के नागरिकों को आसानी से जांच सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

जांच में आएगी तेजी

वहीं अन्य जांच केन्द्रों में मरीजों की बढ़ती भीड़ से जहां निजात मिलेगा तो गंभीर किस्म के मरीजों को त्वरित जांच की सुविधा भी मिल जाएगी। इससे उनके उपचार में और तेजी आएगी। संसदीय उपाध्याय ने बताया कि कोविड-19 का संक्रमण इस समय अपने चरम पर है। यदि जांच का दायरा बढ़ेगा तो इसके नियंत्रण तथा उपचार में काफी सहुलियत मिलेगी। इसी उद्देश्य को लेकर मैने राज्य शासन से शहर के अंदर कोविड-19 जांच शिविर बढ़ाने की मांग की थी। इस पर अब शहर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में जल्द ही कोविड-19 जांच के लिए शिविर प्रारंभ हो जाएगा। संसदीय सचिव उपाध्याय ने बताया कि राज्य सरकार अब कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजनों व उनके संपर्क में आने वाले लोगों को निःशुल्क दवाई व सार्वजनिक स्थलों पर काढ़ा एवं गर्म पानी की सुविधा भी देने जा रही है।

देश-प्रदेश की सुविधा के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *