पीएम मोदी ने कोलकाता, मुंबई और नोएडा में किया कोविड-19 लैब का उद्धाटन

आईसीएमआर की ओर से स्थापित सेंटर में होंगे अब टेस्ट

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नोएडा, मुंबई और कोलकाता में उच्च श्रेणी के तीन कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर का शुभारंभ किया। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर स्थापित इन सेंटर्स से अब और अधिक टेस्टिंग हो सकेगी।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि देश के करोड़ों नागरिक, कोरोना वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन हाई टेक टेस्टिंग फेसिलिटी का लॉन्च हुआ है, उससे पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है।

दिल्ली- एनसीआर, मुंबई और कोलकाता, आर्थिक गतिविधियों के बड़े सेंटर हैं। यहां देश के लाखों युवा अपने करियर को, अपने सपनों को पूरा करने आते हैं। अब इन तीनों जगह टेस्ट की जो उपलब्ध कैपेसिटी है, उसमें 10 हजार टेस्ट की कैपेसिटी और जुड़ने जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि एक अच्छी बात ये भी है कि ये हाईटेक लैब्स सिर्फ कोरोना टेस्टिंग तक ही सीमित रहने वाली नहीं हैं। भविष्य में, हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, डेंगू सहित अनेक बीमारियों की टेस्टिंग के लिए भी इन लैब्स में सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

भारत में मृत्यु दर कम, रिकवरी दर बेहतर : मोदी

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को भारत में कोरोनावायरस स्थिति के संबंध में कहा कि अन्य देशों की तुलना में यहां मृत्यु दर कम है, जबकि संक्रमितों के ठीक होने की दर बेहतर है। लैब उद्घाटन के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धनऔर स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ-साथ तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद थे।

देश-प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *