पैट्रोल-डीजल की कीमत लगातार 20वें दिन भी बढ़ी

नईदिल्ली. कोरोना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी बरकरार है। दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी के बीच आज घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत देश में लगातार 20वें दिन बढ़ी है।

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत 80 रुपये के पार पहुंच चुकी है। ऐसा पहली बार हुआ है जब डीजल पेट्रोल से महंगा है और दोनों के दाम 80 रुपये के पार पहुंच गए हैं।
राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत में 17 पैसे की बढ़ोतरी के साथ अब नई कीमत 80.19 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, पेट्रोल की कीमत में भी 21 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। इन 20 दिनों में पेट्रोल 8.87 रुपये और डीजल 10.79 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

सिर्फ दिल्ली में डीजल हुआ आगे

देश के इतिहास में पहली बार डीजल की कीमतों ने पेट्रोल की कीमतों को पीछे छोड़ दिया। हालांकि ये स्थिति सिर्फ दिल्ली में है। देश के बाकी हिस्सों में अभी भी पेट्रोल के मुकाबले डीजल का रेट कम है। दिल्ली में बढ़ी कीमत का एक कारण वैट भी है। दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट की दर को बढ़ा दिया था।

बढ़ाई गई थी एक्साइज ड्यूटी

छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों को जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *