प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सतत प्रयत्नशील योगी आदित्यनाथ, कुशीनगर हवाई अड्डे के कार्य प्रगति की कि समीक्षा

नई दिल्ली/कुशीनगर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर के बाद रविवार को कुशीनगर (Kushinagar) का दौरा किया। जहां पर उन्होंने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का निरीक्षण करने के साथ वहां हो रहा कार्य प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज जनपद कुशीनगर में केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) के साथ अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के संबंध में बैठक की। उन्होंने कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी़ (Prime Minister Narendra Modi) का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने 20 वर्षों से अधिक की मांग को स्वीकार करते हुए जनपद कुशीनगर (Kushinagar) में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) निर्माण कराया है। आगामी 2 माह के अन्दर इस हवाई अड्डे से अन्तर्राष्ट्रीय वायु सेवा का संचालन भी प्रारम्भ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुद्धिस्ट सर्किट का केन्द्र बिन्दु कुशीनगर है। दुनिया से बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयायी यहां आते हैं। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। उत्तर प्रदेश बौद्ध सर्किट की दृष्टि से समृद्धशाली प्रदेश है। 6 प्रमुख स्थान उत्तर प्रदेश में भगवान बुद्ध की स्मृतियों के साथ जुड़े हुए हैं, जिसमें कुशीनगर उनकी महापरिनिर्वाण स्थली है। सारनाथ में भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। कपिलवस्तु उनकी राजधानी थी। श्रावस्ती में सर्वाधिक चतुर्मास भगवान बुद्ध ने व्यतीत किए थे। इसके अलावा, कौशाम्बी और संकिशा भी उत्तर प्रदेश में हैं। श्रीलंका, थाईलैंड, लाओस, कम्बोडिया, जापान, सिंगापुर सहित दुनिया के तमाम देश कुशीनगर के साथ एयर कनेक्टिविटी चाहते थे। कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश का चौथा एयरपोर्ट है। वर्तमान में प्रदेश में 2 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित हैं। जेवर, गौतमबुद्धनगर में भी अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माणाधीन है।

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का उत्तर प्रदेश को बहुत सहयोग मिल रहा है, जिससे राज्य में तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हवाई सेवाओं में कई गुना वृद्धि हुई है। प्रदेश की अनेक एयर स्ट्रिप को भारत सरकार के सहयोग से एयरपोर्ट में बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि बुद्धिस्ट सर्किट के साथ-साथ इण्टरनेशनल स्टडी के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, नोएडा तथा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, सिद्धार्थनगर को शैक्षिक भ्रमण की योजना भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं, जिस पर कार्यवाही चल रही है।

Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बन जाने से विकास की गति और तेज होगी। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट की बाउण्ड्रीवॉल की मरम्मत के साथ-साथ उन पर कंटीले तार भी लगाए जाएं और सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध किए जाएं। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक स्वीकृति दी जा चुकी है। एयरपोर्ट तक फोरलेन सड़क की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने जिला प्रशासन को कुशीनगर के विकास के लिए तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर प्रदेश में पर्यटन की सारी सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकार पर्यटन के विकास के लिए कार्य कर रही है। कुशीनगर में पर्यटकों के लिए अच्छी व्यवस्था, सुरक्षा का बेहतर इंतजाम करने के साथ-साथ प्रशिक्षित गाइड आदि तैयार किए जाएं, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को भगवान बुद्ध के सम्बन्ध में जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त कुशीनगर में साफ-सफाई, पर्यटन के विकास आदि कार्यों को देखें। बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए विपश्यना केन्द्र आदि का निर्माण कराया जाए। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के निर्माण में कुशीनगर के जनप्रतिनिधि एवं जनता का बहुत सहयोग मिला। एयरपोर्ट के निर्माण से व्यापक रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एयरपोर्ट के निर्माण में हर सहयोग प्रदान किया जाएगा।

hardeep puri

इस अवसर पर केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यूपी में 18 नए रूटों पर हवाई सेवा की अनुमति प्रदान की गयी है। इसके अलावा, अन्य एयरपोर्ट का निर्माण/विकास कराया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नन्दगोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *