बिलासपुर में बनेगा छत्तीसगढ़ का पहला स्ट्रीट बाजार, महानगर के कल्चर की छत्तीसगढ़ में एंट्री

हैप्पी स्ट्रीट योजना के तहत होगा निर्माण कार्य

बिलासपुर। महानगरों की तर्ज पर प्रदेश की न्यायधानी की प्रमुख सड़कों पर अब स्ट्रीट बाजार नजर आएगा। प्रदेश में अपनी तरह की अनूठी योजना की शुरुआत बिलासपुर नगर निगम करने जा रहा है। निगम ने इस योजना का नाम हैप्पी स्ट्रीट (Happy street) रखा है। हैप्पी स्ट्रीट योजना के तहत बिलासपुर की प्रमुख सड़कों को निगम बाजार या फिर अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के लिए किराए पर देगा। स्ट्रीट बाजार की खासियत यह है कि यहां अस्थाई बाजार लगेगा। सुबह से देर शाम तक लगने वाले बाजार रात होते ही खाली हो जाएगा। दूसरे दिन तय समय पर फिर स्ट्रीट बाजार सजने लगेगा।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हैप्पी स्ट्रीट

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अब नगर निगम ने शहर की प्रमुख सड़कों को किराए (Happy street) पर देने की तैयारी शुरू कर दी है। खेल गतिविधियों से लेकर व्यापारी अपना सामान बेच सकेंगे। जिस समय सड़क पर बाजार लगेगा उस दौरान यातायात व्यवस्था वनवे रहेगी। एक तरफ की सड़क से शहरवासी आना-जाना करेंगे और दूसरी तरफ की सड़क पर बाजार सजेगा।

किराया देकर कर सकेंगे व्यापार

इस सड़क को निगम एक निश्चित समय के लिए व्यापारियों और अन्य लोगों को किराए पर देगा। इस दौरान किराएदार सड़क पर व्यापार करने के अलावा खेल गतिविधियों को भी अंजाम दे सकेंगे। यही नहीं कंपनी के अधिकृत डीलर ब्रांड का प्रचार भी कर सकेंगे। देश के प्रमुख महानगरों के अलावा विदेश की तर्ज पर कलाकार अपने हुनर का प्रदर्शन भी कर सकेंगे। शर्त बस यही है कि इसके लिए निगम को किराया देना होगा। स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी पीके पंचायती ने निगम के हैप्पी स्ट्रीट प्रोजेक्ट की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर की दो प्रमुख सड़कों पर हैप्पी स्ट्रीट (Happy street) योजना चलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *