Chhattisgarh State, Waqf board, Chairman, Salam Rizvi,

बुजुर्ग-बच्चों को मस्जिदों से दूर रखने की सलाह, राज्य वक़्फ़ बोर्ड की नई एडवाइज़री जारी

रायपुर. केंद्र सरकार ने अनलॉक-वन के तहत धर्मस्थलों को खोलने का आदेश जारी किया है। इसी के तहत छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड ने नई एडवाइज़री जारी की है। इसमें मस्जिदों में केवल फर्ज नमाजें अदा करने और परिसर की नियमित साफ सफाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही बुजुर्गों और बच्चों को मस्जिदों में आने से रोकने को भी कहा गया है।

 छत्तीसगढ़ राज्य वक़्फ़ बोर्ड के चैयरमेन सलाम रिज़वी ने बताया कि सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत ही एडवाइज़री जारी की गई है। इसमें मस्जिदों में फर्ज नमाजें ही पढ़ने और दूसरी नमाजें घर पर पढ़े जाने को कहा गया है।  सलाम रिज़वी ने बताया कि फर्ज नमाज जमात में एक साथ पढ़ी जाती हैं, वहीं सुन्नत और नफिल  नमाजें लोग अकेले पढ़ते हैं। 8 जून से जारी होने वाली एडवाइज़री में बच्चों और बुजुर्गों  को मस्जिदों में आने से रोकने को कहा गया है। 

गौरतलब है कि कोरोना के लॉक डाउन के चलते देश भर में धार्मिक स्थलों पर लोगों की आवाजाही पर रोक लग गई थी, जहां हिन्दू समाज नवरात्रि की पूजा मंदिरों में नहीं कर सका, वहीं मुस्लिम समाज के लोग मस्जिद और ईदगाहों में ईद की नमाज नहीं पढ़ सके। इसी बीच केंद्र सरकार द्वारा जारी अनलॉक-वन में धार्मिक स्थलों को छूट देने की घोषणा की गई। आगामी 8 जून से लोग अब मंदिर और मस्जिद जा सकेंगे, लेकिन उन्हें सोशल डिस्टेंसीग का कड़ाई से पालन करना होगा।

वक़्फ़ बोर्ड चैयरमेन सलाम रिज़वी ने उम्मीद जाहिर की है कि पूर्व की एडवाइज़री की तरह ही मुस्लिम समाज के लोग नए दिशा निर्देशों का भी अच्छी तरह पालन करेंगे। मस्जिदों में नमाज के लिए एडवाइज़री जारी केवल फर्ज नमाजें ही होंगी मस्जिदों मेंहर नमाज के बाद साफ सफाई के निर्देश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *