बैग्स आन व्हील्स सर्विस योजना शुरू करके अपनी कमाई बढ़ाएगा रेलवे |

रेलवे बोर्ड ने सभी जोन में इसे लागू करने का निर्देश दिया

रायपुर। यात्रा करने के दौरान मुसाफिरों को अब सामान ढोने की परेशानी से जूझना नहीं होगा। रेल ठेकेदार आपके घर से सामान उठाकर ट्रेन तक रखेंगे और आपकी यात्रा को आसान करेंगे।

रायपुर रेल मंडल के अधिकारी जल्द बैग्स ऑन व्हील्स योजना (Bags on Wheels Service) की शुरूआत कर रहे है। इस योजना के तहत यात्रियों का सामान घर से ट्रेन तक सुरक्षित पहुचाएंगे। योजना का फायदा लेने के यात्रियों को भुगतान करना होगा। आपको बता कि बैग्स ऑनल व्हील्स योजना देश के कई बड़े शहरों में चल रही है। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन में इसे लागू करने का निर्देश दिया है। जल्द ही रायपुर रेल मंडल के यात्री भी इस सुविधा का फायदा ले सकेंगे।

ये उठा सकेंगे सुविधा

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संकटकाल के बीच रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोन को बैग्स आन व्हील्स सर्विस (Bags on Wheels Service) शुरू करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल यह सुविधा देश की राजधानी दिल्ली समेत अन्य महानगरों के रेलवे स्टेशनों में शुरू की जा चुकी हैं। रायपुर और बिलासपुर रेलवे स्टेशन में भी यह सुविधा जल्द शुरू करने की योजना है। इस सर्विस के शुरू होने से वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजन और अकेले सफर करने वाले लोगों को आसानी होगी।

बुकिंग एप के जरिए

भारतीय रेल लगातार नए उपायों से अपनी आमदनी बढ़ाने का प्रयास कर रही है।  बीओडब्ल्यू एप (Bags on Wheels Service) के जरिए सामान की बुकिंग यात्रियों को करनी होगी। बुकिंग के बाद रेलवे स्टेशन से घर तक लाने या ले जाने के विकल्प का चयन करना होगा।

यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर कोच या फिर घर तक पहुंचाने का काम ठेकेदार द्वारा किया जाएगा। इस सुविधा के लिए नाम मात्र के शुल्क पर यात्रियों को सामान की डोर टू डोर सेवा फर्म द्वारा मुहैया कराई जाएगी। इस सर्विस की खास खूबी यह है कि सामान की सुपुर्दगी रेलगाड़ी के प्रस्थान से पहले की जाएगी। इससे कोच तक सामान लाने या ले जाने की परेशानी से मुक्त हो एक अलग ही प्रकार की सफर का अनुभव यात्री कर सकेंगे।

देश-प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *