ब्रेकिंग: प्रदेश के जंगलों में काले हिरण छोड़ेगा वन विभाग

वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट आफ इंडिया से वन विभाग को मिली हरी झंडी

रायपुर। राजस्थान के तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ के जंगलों में ही काले हिरण (Black deer) देखने को मिलेंगे। छत्तीसगढ़ वन विभाग के अधिकारी बारनवापारा में विचरण कर रहे काले हिरणों को जंगल में छोड़ने की तैयारी कर रहा है। एक माह के अंदर काले हिरण (Black deer) बारनवापारा के जंगलों में छोड़ दिए जाएंगे। काले हिरणों को जंगलों में छोड़ने के बाद वन विभाग के आला अधिकारी उन पर नजर रखेंगे और शिकारियों से उनकी सुरक्षा करेंगे। आपको बता दे कि काले हिरणों के लिए बारनवापारा के जंगल में 25 हेक्टेयर सुरक्षित किया गया है। इसी स्थान में काले हिरण विचरण करेंगे।

दिल्ली से काले हिरण लाए थे 2 साल पहले

आपको बता दे कि दो साल पहले दिल्ली से 50 काले हिरण (Black deer) बारनवापारा अभ्यारण्य में लाए गए थे। काले हिरणों को बारनवापारा अभ्यारण्य में रखने के लिए 5 हेक्टेयर का बाडा बनाया गया था। वर्तमान में इन हिरणों की संख्या 50 की जगह 74 पहुंच गई है। बारनवापारा अभ्यारण्य पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए काले हिरण आकर्षण का केंद्र है।

एपीसीसीएफ ने की पुष्टि

हिरणों की संख्या बढ़ता देखकर बारनवापारा अभ्यारण्य के जिम्मेदारों ने प्रपोजल वन विभाग के आला अधिकारियों को भेजा था। वन विभाग के आला अधिकारियों ने वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट आफ इंडिया को प्रपोजल फारवर्ड किया था। वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट आफ इंडिया के जिम्मेदारों ने काले हिरणों को जंगलों में छोड़ने की इजाजत दे दी है। एपीसीसीएफ अरुण कुमार पांडये ने काले हिरणों को जंगलों में छोड़ने की पुष्टि की है।

देश-प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *