ब्रेकिंग: लाइसेंसी हथियार कर रसूख दिखाने से पहले करना होगा पौधारोपण

सूरजपुर कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जारी किया निर्देश

रायपुर. लाइसेंसी रिवाल्वर या पिस्टल रखने के शौकीन सूरजपुरवासियों को अब लाइसेंस लेने से पहले पौधारोपण (Plantation) करना होगा। यह अनोखा निर्देश सूरजपुर कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जारी किया है। वृक्षों को महत्तव लोगों को समझाने के लिए अनोखा निर्देश कलेक्टर सूरजपुर ने निकाला है। इस निर्देश के अनुसार लाइसेंस लेने वाले व्यक्ति को लाइसेंस लेने से पहले 10 फलदार पौधे लगाने होंगे और उनकी रक्षा करनी होगी।

फेसबुक में फोटो करनी होगी अपलोड

गन का लाईसेंस लेने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को सर्वप्रथम 10 फलदार पौधों का रोपण (Plantation) करना होगा। इन पौधों की फोटो जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए फेसबुक पेज ‘ट्रीस फॉर गन‘ में  अपलोड करना होगा। इसके पश्चात ही जिला प्रशासन आवेदक के आवेदन पर विचार करेगी। ऐसी अनूठी पहल शायद ही पहले कभी सूनी गई होगी, जिसकी शुरूआत अब सूरजपुर जिले से की गई है।

पर्यावरण के प्रति संवेदनशील

आपको बता दें कि कलेक्टर रणबीर शर्मा पर्यावरण में बडी ही रूचि रखते हैं। इसके साथ ही साफ-सफाई और वृक्षों के रोपण के प्रति भी अत्यंत संवेदनसील है। अपनी नवीन पदस्थापना के बाद से ही कलेक्टर ने जगह-जगह साफ-सफाई की व्यवस्था को सुधारा है, और विभिन्न प्रयासों के तहत् फलदार व छावदार पौधों का रोपण कराया है। जिसका सफल क्रियान्वयन रिहन्द नदी के तट पर छठ घाट के समीप देखने को मिलता है। यहां प्रशासन, पुलिस, वन विभाग सहित विभिन्न प्रतिनिधि, समाज सेवी संस्था व संघों के सदस्यों ने हजारों पौधों का रोपण हरियर रिहन्द-सुघ्घर रिहन्द योजना के अंतर्गत किया है और प्रशासन यहां पौधों की नियमित देखभाल कर रही है।

आमजन भी कर सके है अवकलोकन

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने भैयाजी न्यूज से चर्चा के दौरान बताया, कि गन लाइसेंस लेने के इच्छुक व्यक्तियों को 10 फलदार पौधे लगाकर (Plantation) उनकी फोटो जिला पंचायत के ट्रीस फॉर गन फेसबुक पेज में अपलोड करना अनिवार्य है। यह एक शुरूआत है। इसी प्रकार के कई कार्यो में पौधों के रोपण के साथ जिले की सुंदरता व विकास की राह सुनिश्चित की जाएगी। आमजन भी फेसबुक पेज ट्रीस फॉर गन पर विजीट करके अवलोकन कर सकते हैं।

देश-प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *