भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण करेगी ICICI Lombard

चेन्नई। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) जनरल इंश्योरेंस कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Bharti AXA General Insurance) के कारोबार का अधिग्रहण करेगी। बीमा कारोबार को एक शेयर स्वैप सौदे के माध्यम से अधिग्रहीत किया जाएगा। यानी यह पूर्णत: शेयरों की अदला-बदली का सौदा होगा। शुक्रवार देर रात एक नियामक फाइलिंग में, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कहा कि दोनों कंपनियों के बोर्ड आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और भारती एक्सा जनरल ने शुक्रवार को मुलाकात की और एक योजना के माध्यम से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में भारती एक्सा के गैर-जीवन (नॉन लाइफ) बीमा व्यवसाय के डीमर्जर के लिए निश्चित समझौतों में प्रवेश करने को मंजूरी दे दी।

ICIC Lombard

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के अनुसार, इस सौदे के तहत भारती एक्सा के शेयरधारकों को कंपनी के प्रत्येक 115 शेयरों पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर मिलेंगे। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कहा कि शेयर विनिमय अनुपात की सिफारिश स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं ने की थी और दो कंपनियों के बोर्ड ने इसे स्वीकार किया था।

एक्सा ने एक बयान में कहा कि समझौते की शर्तो के तहत, एक्सा और भारती को क्लोजिंग पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कुल 3.58 करोड़ शेयर प्राप्त होंगे, जो वर्तमान बाजार मूल्य के हिसाब से 5.21 करोड़ यूरो की राशि होगी। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के अनुसार, प्रस्तावित लेनदेन से वह अपने बाजार को मजबूत करने में सक्षम होगी और लगभग 8.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में तीसरी सबसे बड़ी नॉन लाइफ बीमाकर्ता बन जाएगी।

Bharti AXA General Insurance

सौदे के परिणामस्वरूप, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भारती एक्सा जनरल की मौजूदा वितरण भागीदारी के साथ ही अपनी वितरण शक्ति को भी बढ़ाने में सक्षम होगी। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कहा कि संयुक्त व्यवसाय के कर्मचारियों को भी कार्यों और भौगोलिक क्षेत्रों में अधिक से अधिक अवसरों के माध्यम से लाभ होगा।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ भार्गव दासगुप्ता ने कहा, “यह आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की यात्रा में एक ऐतिहासिक कदम है और हमें विश्वास है कि यह सौदा हमारे शेयरधारकों के लिए फायदेमंद होगा। इससे हमारी क्षमताएं बढ़ेंगी। हम भारती एक्सा के पॉलिसीहोल्डर्स को सीमलेस बिजनेस की निरंतरता और ग्राहक सेवा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के प्रति आश्वस्त करना चाहते हैं।”

ICIC Lombard

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने कहा, “हमें खुशी है कि भारती और एक्सा के बीच साझेदारी घरेलू बीमा परि²श्य में एक ठोस नींव रखने में सफल रही है। पिछले कुछ वर्षो में, हमारे व्यवसाय ने निरंतर विकास का प्रदर्शन किया। हमें विश्वास है कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साथ इस सौदे से सबको फायदा होगा।”

इस समय प्रवर्तक आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में 51.89 प्रतिशत हिस्सेदारी है। प्रस्तावित सौदे के बाद, प्रवर्तक की हिस्सेदारी गिरकर 48.11 प्रतिशत पर आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *