मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं का योगी सरकार करेगी सम्मान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) योगी सरकार (Yogi Government) इस बार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित करेगी। इसके टॉपरों को सरकार एक-एक लाख रुपये और टैबलेट व प्रशस्ति-पत्र प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया कि यूपी बोर्ड की तरह पहली बार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं सरकार सम्मानित करने जा रही है। उन्होंने बताया कि आरबी-फारसी में चार डिग्रियां होती हैं। सकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी, कामिल और फाजिल कक्षा के 10-10 यानी कुल 40 छात्र-छात्राओं को एक लाख रुपये और 1 टैबलेट और प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा।

Yogi adityanath

58 लोगों को मिलेगा पुरस्कार

उन्होंने बताया कि इसके अलावा सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी के गणित, विज्ञान, व कम्प्यूटर के 18 मेधावियों को 50-50 हजार रुपये टैबलेट व प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा। कुल मिलाकर 58 लोगों को यह पुरस्कार दिया जाना है। रजिस्ट्रार ने बताया कि इसकी घोषणा मदरसा बोर्ड के परिणाम के समय ही मंत्री ने कर दी थी। शासन ने इसे स्वीकार भी कर लिया है। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों का मनोबल बढ़ेगा। यह सरकार की अच्छी शुरुआत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की योजना ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक बड़ी पहल करने जा रही है। इससे पहले किसी भी सरकार ने मदरसा बोर्ड के मेधावियों का सम्मान नहीं किया है, लेकिन योगी सरकार ने प्रदेश में पहली बार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *