मुकेश अंबानी और मार्क जकरबर्ग में हुआ वीडियो संवाद, दोनों ने भारत के भविष्य को उज्ज्वल बताया

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) में एक वीडियो संवाद हुआ। जिसमें भारत की आर्थिक वृद्धि को तेज करने में डिजिटलाइजेशन और छोटे कारोबारों की भूमिका पर चर्चा हो रही है। दोनों ने भारत के भविष्य को उज्ज्वल बताया है। अंबानी ने कहा कि अगले 20 सालों में भारत दुनिया के टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल होगा। जिसपर जकरबर्ग मे कहा कि उन्हें भारत के भविष्य में काफी भरोसा है। साथ ही कहा कि इसी वजह से उन्होंने भारत में निवेश किया है।

इस दौरान मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो और फेसबुक दोनों मिलकर वैल्यू एडेड क्रिएटर बन सकते है। व्हाट्सऐप के करोड़ों सब्सक्राइबर हैं तो वहीं जियो के करोड़ों ग्राहक हैं।

Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani

जियो मार्ट को लेकर अंबानी ने कहा कि रिटेल अवसरों को भुनाकर हमारे छोटे शहरों और कस्बों के छोटे दुकानदारों को जोड़ेगा और इससे लाखों नए रोजगार पैदा होंगे। वहीं, उन्होंने जियो को लेकर कहा कि देश के सभी स्कूलों को जोड़ने की कोशिश कर रहा है। इसी तरह हेल्थकेयर के क्षेत्र में हम सभी अथॉरिटी के साथ मिलकर उन्हें टेक्नोलॉजी टूल मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं।

फेसबुक की रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी

आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जानकारी दी थी कि, फेसबुक के द्वारा रिलायंस जियो में हिस्सा खरीद की डील पूरी हो गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि, डील को सभी जरूरी मंजूरी मिलने के बाद Jio Platforms को फेसबुक की सब्सिडियरी कंपनी Jaadhu Holdings से 43574 करोड़ रुपये मिल गए हैं।

Mark-mukesh Ambani

इसके अलावा Jio ने Jaadhu Holdings को समझौते के अनुसार शेयर भी जारी कर दिए हैं। सौदा पूरा होने के साथ अब Jaadhu Holdings के पास Jio में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी हो गई है। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने फेसबुक को जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *