मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री 200 अरब डॉलर की कंपनी बनी, 14.65 लाख करोड़ के पार पहुंचा बाजार मूल्य

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने गुरुवार को अपने नाम एक नया बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। दरअसल देश की सबसे बड़ी कपंनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) 200 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपये) का मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। गुरुवार के सत्र में कारोबार के दौरान RIL के शेयर ने नया रिकॉर्ड बनाया। कंपनी के शेयर बीएसई पर 8 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 2,343.90 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए, जिस वजह से कंपनी की कुल मार्केट कैप बढ़कर 14.65 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है। फिलहाल एक डॉलर की कीमत 73.25 रुपए के करीब है और इस लिहाज से 14.65 लाख रुपए 200 अरब डॉलर बैठते हैं।

अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक (Silver Lake) की ओर से रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा से RIL के शेयरों में जबदस्त खरीदारी आई और शेयर भाव नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया। रिलायंस जियो के बाद अब रिलायंस रिटेल में प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक 1.75 फीसदी हिस्सा 7500 करोड़ रुपये में खरीदेगी। इससे पहले अमेरिकी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani

गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 8.45 फीसदी की तेजी दर्ज की गई और शेयर 2,343.90 रुपये के रिकॉर्ड नए भाव पर पहुंच गया. शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 14,84,634 करोड़ रुपये यानी 202 अरब डॉलर हो गया। मार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस के बाद दूसरी से सबसे बड़ी कंपनी TCS है, जिसका मार्केट कैप करीब 8 लाख करोड़ रुपये के आसपास है। इस तरह, मार्केट कैप में नंबर वन बनने की होड़ में टीसीएस काफी पिछड़ गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *