यहां जानिए, 1993 में मुंबई में हुए धमाके का मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम के बारे में

नई दिल्ली। 1993 मुंबई विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता और भारत के मोस्ट वांटेड (Most Wanted) आतंकी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) का सबसे बड़ा कबूलनामा सामने आया है। पाकिस्तान ने पहली बार माना है कि दाऊद इब्राहिम उसके शहर कराची (Karachi) के व्हाइट हाउस एरिया में रहता है। पाकिस्तान ने आतंकवादियों (Terrorist) की लिस्ट जारी की है। पाकिस्तान के द न्यूज अखबार ने ये खबर दी है। फाइनेंशियल एक्‍शन टास्‍क फोर्स यानी FATF को पाकिस्तान ने 88 आतंकियों की जानकारी दी है। बता दें कि पाकिस्तान ने फाइनेंशियल एक्‍शन टास्‍क फोर्स यानी FATF की ब्लैक लिस्ट में शामिल होने से बचने के लिए शनिवार (22 अगस्त) को अपने यहां के 88 आतंकी गुटों और उनके नेताओं पर सख्त वित्तीय प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

mumbai attack 1993

जानिए, मुंबई हमले के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम के बारे में 

बता दें कि मुंबई में सन 1993 में एक के बाद एक हुए बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से ज्यादा घायल हुए थे। इन धमाकों का मास्टरमाइंड था अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम। दाऊद धमाकों से पहले ही भारत छोड़कर परिवार सहित पाकिस्तान भाग गया था। भारत सरकार हमेशा से यह कहती रही है कि दाऊद पाकिस्तान में रह रहा है और वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने उसे शरण दी हुई है। हालांकि पाकिस्तान हमेशा इसे नकारता रहा है।

India's Most Wanted terrorist Dawood Ibrahim
भारत सरकार ने अमेरिका की मदद से दाऊद इब्राहिम का नाम विश्वस्तरीय आतंकवादियों के समर्थकों की सूची में शामिल करवाया था। साल 2003 में तैयार सूची के मुताबिक एक पुलिस कांस्टेबल के बेटा दाऊद इब्राहिम पिछले तीन दशकों में भारतीय अंडरवर्ल्ड के सबसे बड़े अपराधियों में से एक है। इस सूचना में कहा गया है कि वो नशीली दवाओं की तस्करी में भी शामिल है और उसने भारत विरोधी इस्लामी आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा को भी आर्थिक सहायता पहुंचाई है। अमेरिकी वित्त मंत्रालय के मुताबिक दाऊद इब्राहिम और पूर्व अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बीच लेनदेन भी हुआ था। दाऊद ने 1990 के दशक में तालिबान की देखरेख में अफगानिस्तान की यात्रा भी की थी।

दाऊद का जन्म 27 दिसंबर, 1955 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में हुआ था। उसका असली नाम शेख दाऊद इब्राहिम कास्कर है। उसके पिता शेख इब्राहिम अली कास्कर मुंबई पुलिस में हवलदार थे। उन दिनों मुंबई में अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला गैंग का राज चलता था। स्कूली दिनों में बिगड़ी सोहबत की वजह से दाऊद भी इस गैंग के लिए काम करने लगा। वह फिल्म फाइनेंसिंग और सट्टेबाजी का भी काम करने लगा था। सीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उसका कद पांच फुट चार इंच है और उसकी बायीं भौं पर तिल है। भारत में न रहते हुए भी वह यहां फिरौती, जालसाजी, आतंकी हमले और धोखाधड़ी के अपराधों को अंजाम देता रहता है।

मोस्ट वांटेड दाऊद का परिवार

दाऊद के साथ पाकिस्तान में उसकी बीवी महजबीं शेख, इकलौता बेटा मोइन नवाज और तीन बेटियां माहरुख, मेहरीन और माजिया भी रहती हैं। उसकी एक बेटी की मौत हो चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *