राणा कपूर पर पड़ी दोहरी मार, ED द्वारा 127 करोड़ का फ्लैट जब्‍त होने के बाद SEBI ने लगाया 1 करोड़ का जुर्माना,yes bank scam Rana Kapoor

नई दिल्ली। यस बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राणा कपूर पर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बता दें कि सेबी और बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति ने मॉर्गन क्रेडिट के लेन-देन के बारे में खुलासा नहीं करने पर यस बैंक पर ये कार्रवाई की है। सेबी ने एक आदेश में कहा कि यस बैंक के निदेशक मंडल को लेनदेन के बारे में खुलासा नहीं करके कपूर ने खुद के और संबद्ध पक्षों के बीच एक अपारदर्शी परत बनाई। बता दें कि यस बैंक की एक गैर-प्रवर्तक इकाई मॉर्गन क्रेडिट्स ने अप्रैल 2018 में अनलिमिटेड जीरो कूपन नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर के माध्यम से रिलायंस म्यूचुअल फंड (अब निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड) से 950 करोड़ रुपए जुटाये। ऐसे में कपूर, जोकि यस बैंक के प्रमोटर भी थे, उन्होंने एक ट्रस्ट डीड के माध्यम से लेन-देन के संबंध में मॉर्गन और माइलस्टोन ट्रस्टीशिप सर्विसेज के साथ एक गारंटर के रूप में समझौता किया।

सेबी ने कहा कि समझौते के गारंटर होने के कारण कपूर ने मॉर्गन के दायित्वों के लिए 410 करोड़ रुपए  की व्यक्तिगत गारंटी प्रदान की है और कंपनी में अपने शेयरों के रूप में 820 करोड़ रुपए के बराबर बकाया राशि सुरक्षा के रूप में प्रदान किए हैं।

इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के सह-प्रवर्तक राणा कपूर का लंदन में स्थित 127 करोड़ रुपए  मूल्य का फ्लैट कुर्क किया है। इस कार्रवाई को लेकर ईडी ने शुक्रवार को बताया कि कपूर और अन्य के खिलाफ मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में फ्लैट कुर्क किया गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत 77 साउथ आडले स्ट्रीट स्थित अर्पाटमेंट-1 की कुर्की के लिए अस्थायी आदेश जारी किया है। ईडी ने एक बयान में कहा कि फ्लैट का बाजार मूल्य 1.35 करोड़ पौंड (करीब 127 करोड़ रुपए) है।

Rana Kapoor

राणा कपूर के फ्लैट को ई़डी ने कुर्क किया है उसे राणा कपूर ने 2017 में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लि. के नाम पर 99 लाख पौंड (करीब 93 करोड़ रुपए) में यह फ्लैट खरीदा था। ये फ्लैट खुद राणा कपूर के नाम पर है। जांच एजेंसी के अनुसार उसे भरोसेमंद सूत्र से यह जानकारी मिली थी कि कपूर लंदन के फ्लैट को बेचना चाहते हैं और उन्होंने एक प्रतिष्ठित संपत्ति परामर्शदाता को इसके लिए नियुक्‍त किया था। ईडी के अनुसार, दूसरे स्रोतों से पूछताछ से पता चला कि संपत्ति कई वेबससाइट पर बिक्री के लिए रखी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *