रायपुर के 33 सेंटर में 81.89 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दिया इम्तहान –

2 हजार 284 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

रायपुर। कोरोना संक्रमण काल के बीच नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (Neat exam) का इम्तहान रविवार को संपन्न हुआ। जिले के 33 सेंटरों में 10 हजार 326 परीक्षार्थियों ने अपनी उपस्थिती दर्ज कराई। जिले के सेंटरों से 2 हजार 284 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित रहे। रविवार को राजधानी रायपुर के सेंटरों में 81.89 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित रहे। इन परीक्षार्थियों ने कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए अपना इम्तहान दिया।

सख्त जांच के बाद पहुंचे परीक्षा हॉल

नीट इम्तहान (Neat exam) में किसी तरह का विवाद ना हो, इसलिए परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में पहुंचने से पहले दो लेयर जांच से गुजरना पड़ा। पालको के साथ पहुंचे अभ्यर्थियों को सेंटर के मुख्य द्वार पर रोक दिया गया। यहां पर उनके दस्तावेजों की जांच की गई और पालकों को सेंटर के बाहर जाने के लिए कह दिया गया। पहली गेट में जांच के बाद, दूसरे गेट में अभ्यर्थियों को अपनी स्क्रीनिंग करानी पड़ी। यहां अभ्यर्थियों का तापमान नापा गया और सेनीटाइज किया गया। परीक्षा हॉल के अंदर परीक्षार्थियों को मास्क, ग्लब्स, पानी की बोतल और एडमिट कार्ड लेकर जाने की अनुमति मिली।

माइक से अनाउंसमेंट

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में कोविड गाइड लाइन का पालन करवाने के लिए सेंटर प्रभारियों ने मास्क से अनाउंसमेंट किया। परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने का निर्देश जारी किया। परीक्षा से पूर्व कुछ सेंटरों के बाहर अभ्यर्थी और सुरक्षाकर्मियों के बीच नोक-झोक हुई, लेकिन वहां खड़े जिम्मेदारों ने स्थिति को भापते हुए समझाइश दी और शांति से परीक्षा हॉल के अंदर अभ्यर्थियों को जाने का निर्देश जारी किया।

पालक होते रहे परेशान

जेईई की परीक्षा के तरह नीट परीक्षा (Neat exam) में भी सेंटर प्रभारियों द्वारा पालकों के लिए इंतजाम नहीं किए गए थे। तपती दोपहरी में पालक सेंटर के बाहर डटे रहे और शाम 5 बजे तक समय काटते रहे। अव्यवस्थाओं को देखते हुए कुछ पालकों ने नाराजगी जताई, लेकिन बच्चों के भविष्य के खातिर कष्ट उठाने की बात कहते हुए वे सेंटर के बाहर बैठे रहे। इम्तहान खत्म होने के बाद जिले में स्थित कुछ सेंटरों के बाहर अव्यवस्था हुई, लेकिन वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने यातायात व्यवस्था का जिम्मा सम्हाला, जिसके बाद ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त हो सकी।

देश-प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *