रिकॉर्ड नई ऊंचाई को छूने वाला है शेयर बाजार, सेंसेक्स हो सकता है 50 हजार के पार

नई दिल्ली। कोरोना के प्रसार के साथ जिस तरह से शेयर बाजार लगातार नीचे की तरफ जा रहा था। वह अब धीरे-धीरे संभल रहा है। अनलॉक की व्यवस्था शुरू होने के साथ शेयर बाजार में लगातार बेहतरी देखी जा रही है। अब हालत यह है कि शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के लिए बेताब है। शेयर बाजार 50 हजारी होने के आंकड़े से कुछ ही प्वाइंट्स नीचे है।

सरकार के द्वारा अर्थव्यवस्था को मंदी की मार से बचाने के लिए फैसलों की वजह से भारतीय शेयर बाजार में यह उछाल देखी जा रही है। वहीं कोरोना की वैक्सीन के आने के बाद से शेयर बाजार में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बाजार जल्द ही नया इतिहास रच सकता है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सेंसेक्स 50000 के स्तर को पार करने के बहुत करीब पहुंच गया है।

share market

आज सुबह बाजार के खुलते ही सेंसेक्स में अतिरिक्त उछाल देखा गया। सेंसेक्स तब 49776 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था और यह 224 प्वाइंट की दूरी पर 50 हजार के आंकड़े को छूने के लिए खड़ा था। वहीं निफ्टी ने भी बुधवार की शुरुआत में बाजा खुलते ही रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया। निफ्टी 14645 पर था।

share market

ऐसे में अगर सेंसेक्स अपना रिकॉर्ड 50000 का आंकड़ा छुता है तो इसमें लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार मूल्य बढ़कर 200 लाख करोड़ के पार हो सकता है। जबकि यह मौजूदा समय में 198.55 लाख करोड़ रुपए है।

Share market

हालांकि बुधवार को शुरुआती कारोबार में आईटी और फार्मा इंडेक्स को छोड़ दें तो बाकी सभी सेक्टर मजबीत नजर आए। इसमें सबसे ज्यादा मजबूती बैंक, ऑटो, मीडिया और मेटल इंडेक्स के शेयरों में देखी गई। वहीं निफ्टी के 50 में से 36 कंपनियों के शेयर में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। जबकि सेंसेक्स की 30 में से 19 कंपनियों के शेयर मजबूत हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *