रिलायंस रिटेल की बढ़ेगी पूंजी, केकेआर करेगा 5,550 करोड़ रुपये का निवेश, Reliance Retail to increase capital, KKR to invest Rs 5,550 crore

नई दिल्ली। रिलायंस में लगातार निवेश बढ़ रहा है। आए दिन देश और दुनिया की कई कंपनियां और संस्थान रिलायंस में निवेश कर रही है। कोरोना कल में भी मुकेश अंबानी के रिलायंस में निवेश तेजी से बढ़ रहा है। अब रिलायंस रिटेल में एक और निवेश की खबर आ रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने इस निवेश की घोषणा की है। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.21 लाख करोड़ रुपए आंका गया है। खबर यह है कि ग्लोबल इनवेस्टमेंट एवं अमेरिकी कंपनी फर्म केकेआर (KKR & Co) 1.28 फीसदी इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd-RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail) में 5,550 करोड़ रूपय का निवेश करेगी। यह रिलायंस रिटेल में दूसरा बड़ा निवेश है।

इससे ठीक पहले इसी साल की शुरुआत में केकेआर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ का निवेश किया था। यह केकेआर का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है। गौरतलब है कि रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर में फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ ग्राहक आते हैं। इस वैंचर्स के जरिए कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सामान मिल सके और साथ ही लाखों की संख्या में रोजगार उत्पन्न किया जा सके।

mukesh ambani

रिलायंस रिटेल ने अपनी नई कॉमर्शियल स्ट्रेटेजी के तहत छोटे और असंगठित कारोबारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ ऐसे व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है। यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर तकनीक के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक महत्वपूर्ण निवेशक के रूप में केकेआर का स्वागत करते हुए प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक भारतीय के लाभ के लिए भारतीय रिटेल ईको-सिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए आगे बढ़ते रहेंगे। हम अपने डिजिटल सेवाओं और रिटेल बिजनेस में केकेआर के ग्लोबल प्लेटफॉर्म, इंडस्ट्री नॉलेज और ऑपरेशनल एक्सपर्टिस का लाभ लेने को तैयार हैं।

इस निवेश को लेकर केकेआर के सह-संस्थापक और सह-सीईओ हेनरी क्राविस का कहना है कि हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स में इस निवेश के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपने संबंधों को और मजबूत कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल सभी व्यापारियों को सशक्त बनाने और भारतीय उपभोक्ताओं के रिटेल खरीददारी के अनुभव को बदल रहा है। हम भारत के अग्रणी रिटेलर बनने और एक और समावेशी भारतीय रिटेल इकोनॉमी बनाने के रिलायंस रिटेल के मिशन का पूर्ण समर्थन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *