रिलायंस रिटेल में 7,500 करोड़ का निवेश करेगा सिल्वर लेक

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अपनी रिटेल कंपनी के लिए फंड जुटाने में लगे हैं। ऐसे में अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक (Silver Lake) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी रिलायंस में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपये लगाया गया है। इससे पहले सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 10,200 करोड़ रुपये के निवेश किया था। यानी कंपनी रिलायंस समूह की दो कंपनियों में निवेश कर रही है। रिलायंस रिटेल और जियो प्लेटफॉर्म्स का कुल वैल्यूएशन नौ लाख करोड़ रुपये पार कर गया है।

सिल्वर लेक का रिलायंस रिटेल में निवेश करना इस बात का साफ सकेंत है कि रिलायंस रिटेल भारतीय रिटेल सेक्टर में बड़े खिलाड़ी के रूप में उभरा है। रिलायंस रिटेल के 12 हजार से अधिक स्टोर्स में करीब 64 करोड़ का फुटफॉल प्रतिवर्ष हैं। मुकेश अंबानी ने इस नेटवर्क से तीन करोड़ किराना स्टोर्स और 12 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने हाल ही में जियो मार्ट को भी लॉन्च किया है, जो ग्रोसरी सेक्टर का ऑनलाइन स्टोर है। जियो मार्ट पर हर दिन करीब चार लाख ऑर्डर बुक हो रहे हैं।

Reliance Jio Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी ने जताई खुशी

मुकेश अंबानी ने कहा कि, ”हमें खुशी है कि लाखों छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी करने के हमारे परिवर्तनकारी विचार से सिल्वर लेक अपने निवेश के माध्यम से जुड़ा है। भारतीय रिटेल सेक्टर में भारतीय उपभोक्ताओं को मूल्य आधारित सर्विस मिले यही हमारा प्रयास है। हमारा मानना है कि प्रौद्योगिकी रिटेल क्षेत्र में जरूरी बदलाव लाने में महत्वपूर्ण साबित होगी और रिटेल इको सिस्टम से जुड़े सभी घटक एक बेहतर विकास प्लेटफॉर्म का निर्माण कर सकेंगे। भारतीय रिटेल सेक्टर में हमारे विजन को आगे बढ़ाने में सिल्वर लेक महत्वपूर्ण भागीदार होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *