रेल यात्री के लिए खुशखबरी! IRCTC की वेबसाइट का अगस्त से बदलेगा पैटर्न, मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली|भारतीय रेलवे ने बहुत जल्द IRCTC की वेबसाइट को नया रूप देने वाला है. बता दे की अगस्त से IRCTC की टिकिट बुकिंग वेबसाइट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हुए और अधिक बेहतर बनाया जाएगा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने एक वेब-बेस्ड कॉन्फ्रेंस में कहा कि इससे पैसेंजर को बेहतर सेवा उपलब्ध हो सकेगी. साथ ही यात्रियों को संभावित ट्रेन की पूरी जानकारी भी प्राप्त होगी.नहीं बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या यादव ने कहा कि संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने के लिए फिलहाल जो अभी 230 ट्रेन चल रही हैं वही चलेंगी. उनके अतिरिक्त अन्य कोई ट्रेन चलाने की रेलवे बोर्ड कोई योजना नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि लगभग ज्यादातर ट्रेनों में कन्फर्म टिकट ही मिल रहे हैं और जहां तक वोटिंग लिस्ट की बात है वो 230 ट्रेनों में से 58 ट्रेन में देखने को मिल रहे हैं. हालांकि 58 ट्रेन में भी 3-4 दिन के अंदर कन्फर्म टिकट मिल जा रहे हैं.

ट्रेन संख्या बढ़ाने को लेकर कहा यादव ने कहा कि रेलवे विशिष्ट मार्गों पर अधिक ट्रेनें तभी चलाएगा, जब वेटिंग लिस्ट 10-15 दिन का देखा जाएगा. प्रवासियों को उनके घरों तक ले जाने के लिए 1 मई से रेलवे ने जो श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई थी अब उनकी डिमांड कम होने लगी हैं. आखिरी ट्रेन 9 जुलाई को चलाई गई थी, जिसके बाद ऐसी ट्रेनों की कोई मांग नहीं रही.

डिजिटल उपायों को मिल रहा बढ़ावा- रेलवे ने कुछ ही समय में डिजिटल शुरुआत की है, जैसे क्यूआर-आधारित टिकट, ई-फाइलिंग सिस्टम आदि. बता दें कि भारतीय रेलवे क्यूआर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है जिन्हें स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यूआर कोड की व्यवस्था की जाएगी.

एयरपोर्ट की तरह मिलेंगी सुविधा- एयरपोर्ट की तरह ही रेलवे भी क्यूआर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है. ट्रेन टिकट बुक करते समय रेलवे की ओर से एक QR Code का URL (लिंक), SMS के जरिए यात्री के मोबाइल पर भेजा जाएगा. स्टेशन में दाखित होते समय या ट्रेन में यात्रा के दौरान टिकट चेंकिंग के समय यात्रियों को SMS में उपलब्ध QR Code के URL पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही यात्री के मोबाइल ब्राउजर पर क्यू.आर. कोड दिखने लगेगा.

रेल यात्रा के दौरान टीटीई (TTE) यात्री के मोबाइल पर दिख रहे QR Code को अपने मोबाइल से स्कैन कर सकेंगे. क्यू.आर. कोड स्कैनर को फ्री ऐप, Google play store अथवा IOS प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. हैंड हेल्ड टर्मिनल के जरिए भी क्यू.आर. कोड को स्कैन करने में सक्षम है, जिसके जरिए यात्री के PNR की सारी डिटेल टीटीई के फोन पर आ जाती है

शेयर करें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *