Donald trump, Tour to india, Border protection, Increased,

विदेश मंत्रालय ने खारिज किया राष्‍ट्रपति ट्रंप का दावा

नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने दावा किया है कि चीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मूड ठीक नहीं है। लेकिन विदेश मंत्रालय के एक बयान ने उनके इस दावे का खंडन कर दिया है।

मंत्रालय ने कहा है कि हाल-फिलहाल पीएम मोदी और ट्रंप के बीच कोई बात ही नहीं हुई है। दोनों नेताओं के बीच आखिरी बार चार अप्रैल को बात हुई थी और उस वार्ता का केंद्र बिंदु हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन था।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दावा किया है कि ‘लद्दाख मुद्दे पर पीएम मोदी का मूड ठीक नहीं है।’ विदेश मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को कहा गया है, ‘दोनों नेताओं के बीच आखिरी बार चार अप्रैल 2020 को बात हुई है और उनकी बातचीत का केंद्र बिंदु हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा था।’ विदेश मंत्रालय की तरफ से ट्रंप की ओर से आए मध्‍यस्‍थता की पेशकश को भी खारिज कर दिया गया है। 

मंत्रालय ने कहा है कि चीन के साथ भारत लगातार संपर्क में है और स्‍थापित तंत्रों और राजनयिकों के जरिए बातचीत जारी है। राष्‍ट्रपति ने व्‍हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘भारत और चीन के बीच एक बड़ा टकराव चल रहा है। मैं आपके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करता हूं। वह एक महान और सज्‍जन इंसान है। भारत-चीन में बड़ा विवाद है। दोनों देशों के पास तकरीबन 1.4 अरब आबादी है। दोनों देशों की सेनाएं बहुत ही ताकतवर हैं। भारत खुश नहीं है और मुमकिन है कि चीन भी खुश नहीं है।

ट्रंप से जब पूछा गया कि क्या भारत-चीन के बीच सीमा पर चल रही तनातनी से वह चिंतित हैं तो उन्होंने जवाब दिया, ‘मैं आपको बता रहा हूं कि मैंने पीएम मोदी से इस बारे में बात की है। चीन के साथ जैसा चल रहा है, उसको लेकर वह अच्छे मूड में नहीं हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *