शेयर बाजार में मचा हाहाकार तो सोना-चांदी के भाव पर भी पड़ी मार, देखिए कैसा हो गया बाजार का हाल, There was an outcry in the stock market and the price of gold and silver also hit, see how the market got.

नई दिल्ली। एक तरफ शेयर बाजार धड़ाम से गिरकर बंद हुआ तो वहीं सोने और चांदी के भाव पर भी मार पड़ी और उसके दाम भी काफी नीचे चले गए। मतलब साफ था कि एक तरफ शेयर बाजार में गिरावट आई तो दूसरी तरफ सर्राफा बाजार में भाव टूट गया। अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में हुई तेज बिकवाली (Global Market Crash) की वजह से घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट आई। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 1,114 गिरकर 36,553 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 307 अंक की भारी गिरावट के बाद 10,824 के स्तर पर बंद हुआ। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस गिरावट में निवेशकों के 4 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं। हालांकि, इस गिरावट से निवेशकों को घबराना नहीं चाहिए। लेकिन नए निवेश से बचने की भी सलाह है।

बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी बिकवाली देखने को मिली। अमेरिकी बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस 1.92 फीसदी लुढ़क गया। वहीं, एसएंडपी 500 इंडेक्स में 2.37 फीसदी की भारी गिरावट आई। भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों ने जमकर बिकवाली की। बीते सत्र के दौरान उन्होंने कैश मार्केट में 3,912.44 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले। वहीं, इस दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,629.23 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

share marketआज बाजार में खुलते ही भारी गिरावट देखने को मिली है। 4 अगस्त के बाद निफ्टी 11,000 के नीचे गया है। बाजार 7 हफ्ते के निचले स्तर पर दिख रहा है। निफ्टी के 50 में से 48 शेयर गिरे हैं।

सर्राफा बाजार पर भी पड़ी है कीमत की मार

दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार चौथे दिन सोने (Gold-Silver Price Today) की कीमतों में गिरावट आई है। दरअसल, वैश्विक बाजार में पीली धातु की कीमतों (Gold Price) में कुछ दिन से कमजोरी देखने को मिल रही है। लिहाजा इसका असर घरेलू बाजार पर भी दिखाई पड़ रहा है। गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 485 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हुआ है। इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी आज 2000 रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई।

share market

जानकारों का मानना है कि सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट का रुख लगातार तीसरे दिन जारी है। अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से विदेशी बाजारों (Gold Price Down) में सोने के दाम 2 फीसदी गिरकर 1862 डॉलर प्रति औंस पर आ गए है। इसीलिए घरेलू बाजार में सोना खरीदना सस्ता हुआ है। चार दिनों में सोना अब तक लगभग 2,500 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता हो चुका है। पिछले सत्र में सोना 950 रुपये प्रति दस ग्राम तक फिसला था, जबकि बुधवार को चांदी का भाव 4.5% या 2,700 प्रति किलोग्राम लुढ़क गया था।

gold silver

आज चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 2081 रुपये प्रति किलोग्राम कम होकर 60 हजार रुपये के नीचे आ गयी है। चांदी का नया भाव अब 58,099 रुपये प्रति किलोग्राम है। इसके पहले चांदी का भाव 60,180 रुपये प्रति किलो ग्राम पर था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के भाव की बात करें तो यह 22.12 डॉलर प्रति आउंस पर है।

Gold & Silver

वहीं वैश्विक बाजार में कमजोरी के बाद राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना आज 485 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50,418 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 50,903 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,854 डॉलर प्रति आउंस रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *