सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए नामांकन अक्टूबर अंत तक

नई दिल्ली। भारत (India) की एकता और अखंडता में योगदान के क्षेत्र में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार’ के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया अब 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। इसकी जानकारी गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने गुरुवार को दी। नामांकन एमएचए की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त किए जा रहे हैं।

Sardar Patel Award

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिसंबर 2018 में केवाडिया में इस पुरस्कार देने वाले संस्थान की घोषणा की थी। केवाडिया में ही सरदार वल्लभभाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा है। ये पुरस्‍कार भारत की एकता और अखंडता में योगदान के लिए सर्वोच्च नागरिक को दिया जाता हैं। सरकार के अनुसार ये सम्‍मान मजबूत और संयुक्त भारत के मूल्यों पर बल देने और एकता व अखंडता को बढ़ावा देने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाता है।

PM Narendra Modi inaugurates Sardar Vallabhbhai Patel Statue

सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार किसी व्यक्ति, संस्था या समूह को भारत की एकता और अखंडता के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार भारतीय राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार प्रस्तुति के साथ एक समारोह में प्रदान किया जाता है। इसके तहत सम्‍मानित करते हुए एक पदक और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।पुरस्कार कमल के पत्ते के रूप में होगा और यह सोना और चांदी मिश्रित होगा।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री द्वारा गठित पुरस्कार समिति में राष्ट्रपति के सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव और गृह सचिव सदस्य और 3-4 प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होंगे, जिन्हें प्रधानमंत्री द्वारा चुना जाता है। पुरस्कार पाने वालों के नाम भारत सरकार के गजट में प्रकाशित किए जाएंगे और राष्ट्रपति के आदेश पर इससे संबंधित एक रजिस्टर भी रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *