सीएम योगी का संकल्प विंध्य क्षेत्र के हर घर को मिलने लगेगा दो साल में शुद्ध पेयजल

लखनऊ। कोरोना काल में भी लगातार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विकास कार्यों ( development work) की समीक्षा और नई घोषणाओं के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) अव्वल नंबर पर हैं। विकास कार्यों की गति इस कोरोना काल में भी प्रदेश में नहीं रूकी है। इससे भी बड़ी बात यह है कि सीएम योगी इन सारे विकास कार्यों की खुद समीक्षा भी कर रहे हैं और लगातार इसको लेकर संबद्ध विभागों को दिशा-निर्देश भी जारी कर रहे हैं।

इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मीरजापुर मंडल में पर्यटन आधारित विकास और रोजगार सृजन की असीम संभावनाएं है। आजादी के बाद से यह क्षेत्र उपेक्षित रहा, किंतु अब इस पुण्य क्षेत्र की महत्ता के अनुरूप यहां विकास का सूर्योदय हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6000 करोड़ की ‘हर घर नल योजना’  विंध्य क्षेत्र के लिए स्वीकार की गई है। दो साल में विंध्य क्षेत्र के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

running water

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार शाम को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीरजापुर मंडल के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने अष्टभुजा और कालीखोह में पीपीपी मॉडल पर रोप-वे निर्माण कार्य पूर्ण होने पर प्रसन्नता जताई। साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सड़क, बिजली और पेयजल की सुव्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मां विंध्यवासिनी धाम को केंद्र में रखकर पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाएं चल रही हैं,  इन्हें आवश्यकतानुसार विस्तार दिया जाए।

CM Yogi Adityanath

जनप्रतिनिधियों की डिजिटल सहभागिता वाली इस बैठक में उन्होंने कहा कि सोनभद्र आकांक्षात्मक जनपद है, यहां विभिन्न क्षेत्रों में यहां विशेष प्रयास किए जा रहे हैं,  इसे और तत्परता से किया जाए। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में हवाई पट्टी को विस्तार देकर हवाई अड्डे का रूप दिया जाएगा। यह हवाई अड्डा सोनभद्र के विकास को नवीन आयाम प्रदान करेगा।

water

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने जनपद भदोही के प्रसिद्ध कालीन उद्योग की ब्रांडिंग की चर्चा करते हुए की जा रही कार्यवाहियों के बारे में जानकारी ली। जिस पर अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई ने बताया कि भदोही में अगले वर्ष एक अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस प्रस्तावित है। इंटरनेशनल ब्रान्डिंग के लिहाज से यह अहम होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कालीन उद्योग की समृद्धि के लिए हर आवश्यक कदम उठाने को तैयार है। यह उद्योग भदोही की पहचान है,  इसे समृद्धि की आधरशिला बनानी होगी। भदोही जनपद में प्रस्तावित वेटनरी कॉलेज की प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करते हुए पशुपालन विभाग को आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए।

CM Yogi Adityanath

वहीं इस समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त मीरजापुर ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि मंडल में 50 करोड़ से अधिक की 8 परियोजनाएं संचालित हैं। मंडलायुक्त ने निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज, मीरजापुर के रेजिडेंट हॉस्टल के निर्माण हेतु पूर्व से स्थापित भवनों के ध्वस्तीकरण की अनुमति के लंबित होने की बात कही, जिस पर मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को यथाशीघ्र आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, सोनभद्र के विभिन्न भवनों के निर्माण कार्य तथा मिर्जापुर में आईटी इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करते हुए नवीन राजकीय मेडिकल कॉलेज का संचालन प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए।

Anupriya Patel

इस मौके पर सांसद अनुप्रिया पटेल ने गंगा नदी पर नवीन पुल की मांग रखी। इसके साथ ही उन्होंने मीरजापुर में एक बाईपास रोड और गंगा नदी पर शास्त्री पुल के समकक्ष एक नवीन पुल निर्माण कराए जाने की मांग रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को यथाशीघ्र कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *