सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे पहुंचे कश्मीर, सैनिकों का बढ़ाया मनोबल

नई दिल्ली। चीन (China) के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Army Chief General Manoj Mukund Naravane) दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे और उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास की स्थिति का जायजा लिया। रक्षा प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने सुरक्षा स्थिति के साथ सुरक्षा बलों के ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया। 15 वीं कोर के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के साथ संवाद के दौरान सेना प्रमुख ने उनके मजबूत मनोबल की सराहना की और पाकिस्तान की तरफ से संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं पर उनकी कार्रवाई की प्रंशसा की।

सेना प्रमुख नरवणे ने टेक्नॉलजी के इस्तेमाल से एलओसी के पास दिन-रात प्रभावी सर्विलांस सुनिश्चित करने के कदमों की भी सराहना की। प्रवक्ता ने बताया कि बाद में उन्होंने भीतरी क्षेत्र में तैनात कमांडरों और सैनिकों के साथ बातचीत की।

Army Chief General MM Naravane visited Chinar Corps

जवानों से बात करते हुए आर्मी चीफ ने उनसे नियंत्रण रेखा की स्थितियों और ऑपरेशनल तैयारियों पर भी फीडबैक लिया। इसके अलावा काउंटर इन्फिल्ट्रेशन ग्रिड को और मजबूत करने एवं नियंत्रण रेखा पर पूरी सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा सेना प्रमुख ने यहां पर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चिनार कोर और उत्तरी कमान के कमांडर के साथ बातचीत भी की। सेना प्रमुख ने सभी को नियंत्रण रेखा और आतंरिक क्षेत्र की सुरक्षा के लिए हर स्थिति हेतु तैयार रहने का निर्देश दिया।

जवानों से मुलाकात के बाद सेना प्रमुख नरवणे श्रीनगर राजभवन में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मिलने के लिए पहुंचे। राजभवन में मनोज सिन्हा से बैठक के दौरान आर्मी चीफ ने उनसे घाटी की आंतरिक सुरक्षा समेत तमाम विषयों पर बातचीत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *