2 November : हिंदी सिनेमा के 'बादशाह’ शाहरूख खान का जन्मदिन

नयी दिल्ली।साल के 11वें महीने का यह दूसरा दिन इतिहास में बॉलीवुड के रोमांस किग माने जाने वाले शाहरूख खान के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है। 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरूख ने टेलीविजन पर धारावाहिकों के जरिए अपनी पहचान बनाने के बाद फिल्मों का रूख किया और रूपहले पर्दे पर ''दीवाना उनकी पहली फिल्म थी।

कुछ फिल्मों जैसे 'डर, 'अंजाम और 'बाजीगर में नकारात्मक भूमिकाएं निभाने के अलावा शाहरूख को अधिकतर उनके प्रेम आधारित चरित्रों के लिए जाना जाता है। 'राजू बन गया जैंटलमैन और 'फिर भी दिल है हिदुस्तानी, 'डुप्लीकेट जैसी हल्की फुल्की फिल्में हो या 'देवदास', दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे 'माई नेम इज खान और 'चक दे इंडिया जैसी भावपूर्ण फिल्में, शाहरूख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर किरदार में जान फूंक दी। उन्होंने 'रईस और 'डॉन जैसी फिल्मों में अपराध सरगना की भूमिका को भी बखूबी अंजाम दिया। हर तरह के भावों को अपने चेहरे से बड़ी सहजता से व्यक्त करने वाले शाहरूख खान लगभग तीन दशक से हिन्दी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और हरदिलअजीज अभिनेताओं में शुमार हैं।

देश दुनिया के इतिहास में दो नवंबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1534 : सिख गुरू राम दास जी का जन्म।
1774 : राबर्ट क्लाइव का इंग्लैंड में निधन। कहा जाता है कि उन्होंने आत्महत्या की थी।
1833: समाज सुधारक और होम्‍योपैथी को बढ़ावा देने वाले महेंद्रलाल सरकार का जन्‍म।
1834: भारतीय मजदूरों को लेकर एटलस नाम का जहाज मॉरिशस पहुंचा। इस दिन को मॉरिशस में अप्रवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है।
1917 : ब्रिटेन ने बालफॉर घोषणापत्र जारी किया। इसके जरिए फलस्तीन में यहूदियों के लिए एक गृह प्रदेश बसाने को सहमति दी गई।
1936 : ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने आधिकारिक तौर पर अपना पहला टेलीविजन चैनल शुरू किया, जो दुनिया की पहली नियमित टेलीविजन सेवा थी।
1949 : हालैंड और इंडोनेशिया ने हेग समझौते पर हस्ताक्षर किए ताकि इंडोनेशिया की आजादी की घोषणा करने को लेकर पैदा हुए विवाद को समाप्त किया जा सके।
195० : लेखक जार्ज बर्नाड शॉ का 94 वर्ष की आयु में निधन।
1976: जिमी कार्टर अमेरिका के 39वें राष्ट्रपति बने। उन्हें 2००2 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
1963 : दक्षिण वियतनाम के राष्ट्रपति न्गो दिन्ह डीम की बागियों ने तख्तापलट के दौरान हत्या कर दी।
1965 : शाहरूख खान का जन्मदिन।
1986: बेरूत में मुस्लिम कट्टरपंथियों द्बारा बंधक बनाए गए अमेरिकी नागरिक डेविड जैकबसन को 17 माह बाद रिहा किया गया।(एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *