21 चक्रों में होगी वोटों की गिनती, कल आएगा मरवाही की जनता का फैसला

उप निर्वाचन की मतगणना के लिए तैयारियां पूरी

रायपुर. मरवाही उप निर्वाचन (MARVAHI BY ELECTION) के लिए मतगणना हेतु सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला मुख्यालय में मरवाही उप निर्वाचन के लिए मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।

गुरुकुल विद्यालय परिसर पेण्ड्रारोड में होने वाली इस मतगणना में 21 चक्र होंगे। मतगणना के 1 दिन पूर्व सोमवार को मतगणना का पूर्वाभ्यास किया गया। मतगणना कर्मियों ने मतगणना की पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल किया। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। उन्होंने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ मतगणना संबंधी विभिन्न प्रक्रियाओं को देखा, समझा और जाना।

सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने बताया कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र के 286 मतदान केंद्रों के लिए 21 चक्रों में मतगणना होगी। सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी, जिसमें सबसे पहले डाक मतपत्रों (MARVAHI BY ELECTION) की गिनती शुरू की जाएगी। सुबह 8.30 बजे से ईवीएम से मतों की गिनती शुरू होगी। मतगणना के लिए गुरुकुल विद्यालय परिसर में 4 कक्ष निर्धारित किए गए हैं।

मतगणना की तैयारियां पूरी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने बताया कि प्रशासन ने भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिंदुओं के अनुरूप मतगणना के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं। मतगणना केंद्र में तगड़ी सुरक्षा के सारे उपाय और प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। अभ्यर्थियों के मतगणना अभिकर्ता मतगणना केंद्र में किसी भी प्रकार की वस्तु जैसे- पेन, पेंसिल, केलकुलेटर आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी आवश्यक सामग्री निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने पर पूर्णतया प्रतिबंध होगा।

1 लाख 91 हजार 4 मतदाता जिले में

प्रवेश पासधारी मतगणना अभिकर्ता (MARVAHI BY ELECTION) जिस कक्ष के लिए निर्धारित किए गए हैं, वे सिर्फ उसी कक्ष में रह सकते हैं। अन्य कक्षों में जाना प्रतिबंधित होगा। मीडिया के कवरेज हेतु निर्धारित दिशा-निर्देशों के साथ अनुमति प्रदान की गई है। उल्लेखनीय है कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 91 हजार 4 मतदाता है। बीते 3 नवंबर 2020 को मरवाही उप निर्वाचन के लिए हुए मतदान में कुल 1 लाख 48 हजार 772 मतदाताओं ने याने 77.89 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इनमें 79.69 प्रतिशत पुरुष, 76.20 प्रतिशत महिलाएं एवं 75 प्रतिशत तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं।

देश-प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *